Advertisment

सर्दी-जुकाम में बच्चों को रम या ब्रांडी देने वाले मां-बाप, हो जाए सावधान, WHO ने दी ये चेतावनी

Child Health: आपने सुना होगा कि काफी जगह पर अगर छोटे बच्चे को सर्दी-खांसी होती है, तो उन्हें रम या ब्रांडी पिलाई जाती है. लोगों को लगता है कि इससे उनका बच्चा जल्दी ठीक हो जाएगा. यह कितना सही है कितना नहीं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Child Health

Child Health

Child Health: घर में अगर छोटा बच्चा बीमार हो जाता है, तो हर कोई परेशान हो जाता है और उसको ठीक करने की कोशिश करता है. वहीं बीमार होने के बाद छोटा बच्चा काफी ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाता है. जिसके लिए सब सोचते है कि वो जल्द से जल्द ठीक हो जाए. वहीं छोटी उम्र के कारण बच्चे को बार-बार दवाई देना भी ठीक नहीं लगता है. जिसके लिए लोग घरेलू नुस्खे अपनाने लगते है. जिसके लिए बहुत से लोग  तो बच्‍चों में सर्दी-जुकाम होने पर रम या ब्रांडी भी पिला देते हैं. उन्हें लगता है कि रम-ब्रांडी गर्म होती है, जिससे बच्‍चे के शरीर को गर्मी मिल जाती है और उनका सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो सकता है. लेकिन यह बच्चे के लिए कितना सही है कितना नहीं ये कोई नहीं जानता है. आइए आपको बताते है कि यह कितना सही है कितना नहीं. 

Advertisment

 एल्कोहल की एक बूंद भी जहर 

वहीं काफी लोग ऐसे होते है, जो कि सर्दी-खांसी होने पर बच्चे के सीने पर एल्कोहल भी रगड़ने लगते है. लेकिन ऐसा करना बच्चे की सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. हाल ही में WHO ने इसे लेकर बताया कि एल्कोहल की एक बूंद भी जहर की तह माना जाता है. वहीं शराब को टॉक्सिक माना जाता है. वहीं इसकी थोड़ी सी मात्रा भी खतरनाक हो सकती है. 

ब्रांडी पिलाने से होती है ये दिक्कत 

Advertisment

WHO ने बताया कि शराब की एक बूंद से कैंसर भी हो सकता है. वहीं शराब 7 तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार होती है. इससे गले का कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, माउथ कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर, बोवेल कैंसर और एसोफेगस कैंसर का खतरा है. वहीं अगर आप बच्चे को बचपन में ब्रांडी या रम पिलाते है, तो इससे उन्हें बचपन में ही खतरनाक बीमारी मिल सकती है. 

लिवर में हो सकती है ये दिक्कत 

एक्सपर्ट कहते है कि रम और ब्रांडी दोनों में ही अल्कोहल होता है. जो कि बच्चों के गले में जलन पैदा कर सकता है. साथ ही इससे लिवर में भी दिक्कत आती है. इसके अलावा रम और ब्रांडी से बच्चे के ब्रेन फंक्शन को भी इफेक्ट कर सकता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - अगर आप भी है छोटी हाइट से परेशान, तो करें बस ये काम, 20 साल के बाद भी बढ़ेगी हाइट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Advertisment

 

child health care Alcohol Brandy alcohol addiction Child Health child health care tips WHO alcohol drinking
Advertisment
Advertisment