Advertisment

Music Therapy: डिप्रेशन को दूर भगाता है ये क्लासिकल संगीत, आज ही शामिल करें अपनी प्लेलिस्ट में

Music Therapy: इन दिनों ज्यादातर लोगों डिप्रेशन के शिकार बन रहे है. वहीं लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो रही है कि जिसकी वजह से उन्हें डिप्रेशन हो रहा है. लेकिन डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए लोग संगीत का सहारा ले रहे हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Music Therapy

Music Therapy

Music Therapy: काम के प्रेशर और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को डिप्रेशन, एंग्जायटी और स्ट्रेस होता जा रहा है. जो कि सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. वहीं काफी लोग डिप्रेशन का काफी ज्यादा सिरियस लेते है, तो कुछ लोग इसे पहचान ही नहीं पाते हैं. वहीं डिप्रेशन के लिए डॉक्टर, एक्सपर्ट और ना जानें कितनी तरह की दवाई लेते है. वहीं इससे बाहर निकलने के लिए काफी ऐसे टूल्स है. जिससे हम आसानी से बाहर निकल सकते हैं. वहीं इसमें से एक टूल क्लासिकल म्यूजिक है. 

Advertisment

म्यूजिक कैसे है फायदेमंद

म्यूजिक एक ऐसी चीज है, जिसे हर कोई जरूर सुनता ही होगा, वहीं काफी लोग इसे एंजॉय भी करते है. हर इंसान का म्यूजिक टेस्ट अलग होता है. किसी को रॉक म्यूजिक पसंद होता है, तो किसी को सॉफ्ट म्यूजिक पसंद होता है, तो कोई सूफी और कोई भजन सुनता है. लेकिन हर कोई म्यूजिक जरूर सुनता है. वहीं इसी तरह क्लासिकल म्यूजिक का भी अपना अलग टेस्ट होता है. इसके वाद्य यंत्र और सुर ताल के संगम से इंसान को कई फायदे मिलते हैं. आइए आपको बताते है कि क्लासिकल म्यूजिक आपके डिप्रेशन को कैसे ठीक कर सकता है. 

नींद में सुधार 

जो लोग क्लासिकल म्यूजिक सुनते है, उन्हें जल्दी नींद आती है और वो रात में भी कम जागते है. जिससे लोग सुकून भरी नींद लेते है. क्लासिकल म्यूजिक की एक प्लेलिस्ट बना कर रख लें और सोते समय इसे सुनें. नींद पूरी हो तो डिप्रेशन से जल्दी राहत मिलती है.

हाई ब्लड प्रेशर कम करन में मदद 

वहीं हाई ब्लड प्रेशर से स्ट्रोक जैसी बीमारियां होती है. वहीं जो क्लासिकल म्यूजिक ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. वहीं ब्लड प्रेशर कम होने से स्ट्रेस का लेवल भी कम होता है और डिप्रेशन से भी छुटकारा मिलता है. वहीं क्लासिकल म्यूजिक सुनने से ब्लड प्रेशर कम होता है. 

एंग्जायटी दूर करने में मदद 

क्लासिकल म्यूजिक में हम जो वाद्य यंत्र इस्तेमाल करते है और जो इसके सरगम होते हैं, वो कानों में मिठास भरते हैं. साथ ही दिमाग को सांथ करते हैं और हैप्पी हार्मोन को ट्रिगर करते हैं और एंग्जायटी को दूर करते हैं. 

म्यूजिक थेरेपी 

Advertisment

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आप म्यूजिक थेरेपिस्ट से भी मदद ले सकते है. ये ब्रेन का कॉग्निटिव फंक्शन सुधारने में मदद करता है. साथ ही इससे डिमेंशिया का खतरा भी कम करता है. साथ ही यह ब्रेन की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हैप्पी हार्मोन शरीर को एनर्जी देता है. इससे आप डिप्रेशन से आसानी से निकल सकते है. 



 

Depression Problem Depression anxiety depression depression cause in hindi Music Therapy Indian Classical Music Depression Home Remedies depression cure Classical Music
Advertisment