Advertisment

Makeup tips: 5 मिनट में इस ट्रिक से करें मेकअप ब्रश और ब्यूटी ब्लेंडर को साफ

आजकल गर्ल्स में मेकअप का क्रेज भी काफी बढ़ रहा है. हालांकि मेकअप करने के बाद अक्सर इसमें इस्तेमाल होने वाले ब्रश और ब्लेंडर को साफ करने में दिक्कत आती है.

author-image
Neha Singh
New Update
मेकअप ब्रश

मेकअप ब्रश

Makeup tips: मेकअप करने के लिए लड़कियां आजकल मेकअप ब्रश और ब्यूटी ब्लेंडर का काफी इस्तेमाल करती हैं. सोशल मीडिया पर मौजूद मेकअप वीडियोज की मदद से आजकल हर कोई मेकअप करना सीख रहा है. 30 सेकेंड के वीडियों में आप फटाफट फास्ट मेकअप टिप्स और तरीके देखने को मिलेंगे, जिसकी वजह से आजकल गर्ल्स में मेकअप का क्रेज भी काफी बढ़ रहा है. हालांकि मेकअप करने के बाद अक्सर इसमें इस्तेमाल होने वाले ब्रश और ब्लेंडर को साफ करने में दिक्कत आती है. आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, घर में मेकअप ब्रश को साफ करने के आसान तरीके.

Advertisment

हल्के हाथों गंदगी साफ करें

इस ट्रिक से आप महज 5 मिनट में मेकअप ब्रश और ब्यूटी ब्लेंडर को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको पानी में कोई माइल्ड शैम्पू या साबुन डालना होगा. इसके बाद आप 5 से 6 मिनट के लिए ब्रश को पानी में छोड़ दें और हल्के हाथों से फिर इसकी गंदगी साफ करें. साफ पानी से धोते वक्त ध्यान रखें कि इसमें मेकअप न रह जाए. जब आप ब्रश धो लें, तो इसे एक टिशू की मदद से सारा पानी सोख लें और हवा में सूखने दें.

क्लीन करने के आसान टिप्स

अपने ब्रश को हर दूसरे हफ्ते साफ करें. ब्रश को साफ करने का सबसे आसान तरीका है ब्रश के ब्रिसल्ज को पानी से धोना. आप इन्हें एक ग्लास में पानी डालकर भी रख सकते हैं, लेकिन लंबे वक्त तक ऐसा करने से बचें. इससे ब्रिसल्ज खराब हो सकते हैं.

ये तरीका भी अपनाएं 

मेकअप ब्रश और ब्लेंडर को घर पर साफ करने के लिए ये तरीका भी आप अपना सकती हैं. इसके लिए एक पैन में हल्का गुनगुना पानी करें. अब इस पानी में दो चम्मच शैंपू और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें. इसमें अपने मेकअप ब्रश और ब्लेंडर करीब 1 घंटे के लिए डालकर छोड़ दें. इन्हें बाहर निकालने के बाद हाथों से अच्छी तरह साफ करें. साथ ही इन्हें साफ पानी के नीचे 2 से 3 बार अच्छी तरह से धोएं और साफ टॉवेल की मदद से सारा पानी सोख लें और धूप में रख कर सुखाएं. आप इन्हें एक घंटे के बाद कमरे में नॉर्मल रूम टेम्परेचर में रखकर सूखने दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: बारिश के दिनों में मार्केट से लाकर सीधे फ्रीज में न रखें सब्जियां, ऐसे करें क्लीन

beauty hacks how to clean makeup brushes and beauty blender Fashion tips lifestyle
Advertisment