Advertisment

Coffee: क्या आप भी हैं कॉफी के शौकीन? तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

खुद को तरोताजा रखने और नींद भगाने के लिए अक्सर लोग कॉफी का सेवन करते हैं. इसके इसी गुण के कारण लोग इसे इतना पसंद भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने इसका अधिक सेवन किया तो, इससे आपकी रातों की नींद भी उड़ सकती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fsg

Side Effects of Too Much Caffeine: अगर आप भी कॉफी के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए है. अक्सर देखा जाता है कि हम अपनी नींद दूर करने या प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. क्योंकि कॉफी के अंदर कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे ये हमारे शरीर से नींद को छू-मंतर कर देती है. बता दें कि अगर आप दिन में 3-4 कप कॉफी पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

Advertisment

नींद की समस्या 

खुद को तरोताजा रखने और नींद भगाने के लिए अक्सर लोग कॉफी का सेवन करते हैं. इसके इसी गुण के कारण लोग इसे इतना पसंद भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने इसका अधिक सेवन किया तो, इससे आपकी रातों की नींद भी उड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक शरीर में कैफीन का असर 7-8 घंटे तक रहता है. इसलिए ज्यादा कॉफी पीने से रात को नींद कम आती है. माना जाता है कि कैफीन शरीर के पैरासिम्पेथेटिक सिस्टम को डिस्टर्ब करता है. यानी शरीर में कैफीन की मात्रा अधिक होने से हमारी बॉडी रिलैक्स नहीं कर पाती और एडरनलिन लेवल बढ़ने लगता है. इससे दिल की धड़कन तेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहा जाता है. इसकी वजह से दिल से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं. इसलिए आप कितनी कॉफी पी रहे हैं, इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए. 

एंग्जायटी बढ़ने का खतरा

Advertisment

कैफीन शरीर में एडरनलिन हार्मोन के लेवल को बढ़ाता है. इसे फाइट हार्मोन भी कहते हैं. इसकी वजह से ही आप कॉफी या कोई दूसरी कैफीनेटेड ड्रिंक पीने के बाद ज्यादा एलर्ट रहते हैं. हालांकि, अगर शरीर में कैफीन की मात्रा अधिक हो जाती है, तो एंग्जायटी की समस्या भी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक कैफीन शरीर में एडरनलिन का लेवल बढ़ाता है। आपको बता दें कि एडरनलिन एक प्रकार का हार्मोन है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आर्टरीज सिकुड़ने लगती हैं। इसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसके कारण ब्लड क्लॉट बनने या आर्टरीज फटने का खतरा भी रहता है. शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने से आपके पाचन को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसके कारण डायरिया, एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है.

coffee
Advertisment
Advertisment