Advertisment

दही-अनार का सेवन: सेहत के लिए लाभदायक या हानिकारक? जानें एक्सपर्ट्स की राय

दही में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जबकि अनार में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर होते हैं. ऐसे में इन्हें एक साथ खाने से आपको आवश्यक पोषण मिलता है. 

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
curd with Pomegranate
Advertisment

Curd with Pomegranate: दही और अनार, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जब इन दोनों को मिलाया जाता है, तो ये एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन भी बन जाता है. कई बार अगर हल्का खाने का मन हो तो लोग दही में अनार के दाने डालकर खाना पसंद करते हैं. ये सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. लेकिन हर चीज के अपने फायदे और नुकसान दोनों होते हैं. ऐसे ही इसके फायदे के साथ-साथ कुछ नुसकान भी हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है. अगर आपको अनार खाना पसंद नहीं है तो आप इसे फ्रूट सलाद, दही, ओट्स चाट, जूस के साथ खा सकते हैं. बता दें कि दही और अनार के दानों को मिलाकर खाने से शरीर कई सारे फायदे मिलते हैं. सुबह ब्रेकफास्ट में इन दोनों को साथ खाने से आप पूरा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं. 

Advertisment

दही और अनार के दाने खाने के फायदे 

पोषण का संपूर्ण स्रोत: दही में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जबकि अनार में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर होते हैं. ऐसे में इन्हें एक साथ खाने से आपको आवश्यक पोषण मिलता है. 

पाचन में सुधार: दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, और अनार के फाइबर पाचन को और बेहतर बनाते हैं.

Advertisment

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं. बता दें कि दही भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक होता है.

वजन घटाने में मददगार: इसमें कम कैलोरी और अधिक फाइबर होने के कारण ये आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद: अनार और दही दोनों ही स्किन के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, जिससे आपकी स्किन में निखार आता है.

Advertisment

नुकसान

दही में अनार मिलाकर खाने का समय: अगर आपको दूध या दूध से बने उत्पादों से एलर्जी है, तो इसे खाने से बचना चाहिए.

अधिक मात्रा सेवन न करें: अनार का अधिक सेवन पेट में गैस या अन्य पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है.  इसलिए इसका लिमिट में सेवन करना चाहिए.  

Advertisment

शुगर लेवल: यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अनार का सेवन लिमिट मात्रा में करें, क्योंकि इससे आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें: मल में दिखने लगा है कालापन तो हो सकता है कैंसर! यहां जानें इसके लक्षण और उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

health tips amazing health tips Curd with Pomegranate
Advertisment
Advertisment