Advertisment

Cooking hacks: सावन व्रत में फूली-फूली और मुलायम सिंघाड़े के आटे की पूड़ी बनाने के लिए ट्राय करें ये हैक

व्रत में फलहार खाने के लिए कई लोग सिंघाड़े के आटे की पूड़ी बनाते हैं, लेकिन वो ठीक से बन नहीं पाती हैं. इसलिए हम आपके लिए ऐसा कुकिंग हैक लेकर आएं हैं जिससे आपकी पूड़ियां फूली-फूली और मुलायम बनेंगी.

author-image
Neha Singh
New Update
singhara atta puri

Cooking hacks: सावन में शिव भक्त भगवान भोले के प्रसन्न करने के लिए सोमवार को व्रत रखते हैं. जबकि कुछ लोग पूरा सावन माह भगवान की शिव की अराधना उपवास रखकर ही करते हैं. व्रत में फलहार खाने के लिए कई लोग सिंघाड़े के आटे की पूड़ी बनाते हैं, लेकिन वो ठीक से बन नहीं पाती हैं. इसलिए हम आपके लिए ऐसा कुकिंग हैक लेकर आएं हैं जिससे आपकी पूड़ियां फूली-फूली और मुलायम बनेंगी. व्रत के दौरान लोग कम खाते हैं लेकिन हेल्दी डाइट को फॉलो करने का सोचते हैं. इसलिए सिंघाड़े के आटे को पहली पसंद में रखते हैं क्योंकि यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. सबसे बड़ी बात कि यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, इसे खाने के बाद जल्दी भूख भी नहीं लगती है.

Advertisment

इस सामान की होगी जरूरत

singhara atta puri1

सिंघाड़े का आटा गेंहू के आटे की तरह चिपकता नहीं है जिसकी वजह से आटा गूंथने में दिक्कत होती है एक सार नहीं हो पाता है. इसलिए पूड़िया बनाने में दिक्कत होती है अगर आप परफेक्ट फूली और मुलायम पूड़ियां बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिंघाड़े का आटा एक कप, एक आलू और एक चम्मच जीरा पाउडर के साथ तलने के लिए देसी घी या मूंगफली का तेल, हरी मिर्च बारीक कटी, सेंधा नमक और पानी की जरूरत होगी.

Advertisment

आटा गूंथते वक्त मिला दें ये चीज

singhara atta puri2

सिंघाड़े का आटा अच्छे से गूंथने के लिए इसमें आपको उबला हुआ आलू मिलाने की जरूरत होगी. किसी प्लेट या अपनी सहूलियत के हिसाब से एक बर्तन में सिंघाड़े का आटा निकाल लीजिए, इसमें सेंधा नमक, जीरा पाउडर और हरी मिर्च डाल दीजिए. अब उबले आलू को मिलाकर आटा गूंथे जब तक जरूरत ना हो पानी ना डालें इसे उबले आलू की सहारे गूंथे.

Advertisment

ऐसे बनाएं पूड़ी

singhara atta puri3

अब आपको गूंथे हुए आटे को छोटी लोई में बांट लेना है. फिर गैस पर कड़ाही चढ़ाकर तेल या देसी घी डाल दीजिए. वहीं किसी प्लेन एरिया पर छोटी लोईयों को रखकर सूखा सिंघाड़े का आटा छिड़कते हुए पूड़ियां बेलें. और गर्म तेल में फ्राई कर लीजिए, देखना आपको फूली-फूली नर्म पूड़ियां मिलेंगी.

Advertisment

यह भी पढे़ं: Tomato Price Hike: बारिश में तेजी से बढ़ रहे दाम, जानिए बिना टमाटर की कैसे बनाएं सब्जी

Sawan 2024 Fast Puri Cooking hacks
Advertisment
Advertisment