Advertisment

Cooking Tips: अब एक ही कुकर में सिर्फ आधे घंटे में बनाएं दाल-चावल, आज ही अपनाए ये टिप्स

Cooking Tips: दाल-चावल ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. वहीं सबसे आसान खाना भी यही होता है. दाल-चावल खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट और जल्दी होते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
दाल चावल (Social Media)

दाल-चावल (Social Media)

Cooking Tips: हर इंसान चाहता है कि जब भी वो खाना खाए, तो बस वो खाना स्वादिष्ट हो. आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि हर किसी के दिल का रास्ता उसके पेट से ही जाता है. वहीं काफी सारे लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें खाना बनाना काफी ज्यादा पसंद होता है, तो कुछ लोग सिर्फ खाना खाने के शौकिन होते है. दाल-चावल ज्यादातर भारतीयों का पसंदीदा खाने में से एक है. लेकिन इसे बनाने में काफी आलस आता है. क्योंकि इसे अलग-अलग बर्तन में बनाना पड़ता है. आइए आज आपको बताते है कि आप इसे एक ही बर्तन में सिर्फ आधे घंटे में कैसे बना सकते हैं. 

Advertisment

ऐसे बनाएं दाल-चावल 

इसको बनाने के लिए आपको दाल और चावल को साफ करना होगा. अब आप पहले दाल को बनाएं. 

इसके बाद आप चावलों को किसी ऐसे बर्तन में रखें, जो कि कुकर के अंदर आसानी से आ जाएं. 

Advertisment

अब आप उस बर्तन में चावल और पानी को साथ में भरकर कुकर में रख दें. 

अब आलू का चौखा बनाए 

जिस कुकर में आपने दाल डाली हैं, उसी में 2 से 3 आलू को अच्छी तरह छीलकर और साफ कर के डाल दें. अब कुकर के अंदर चावल वाला बरतन रख दें. चावल वाला बरतन अगर ढक्कन के साथ है, तो वहीं ढक्कन लगा दें, नहीं तो किसी प्लेट से जो चावल भरे बरतन से थोड़ा बड़ा हो, यानी जिससे चावल ढक जाए, उसे रख दें.

Advertisment

गैस का ऐसे रखें ध्यान 

ऐसे आपकी तीनों चीजें एकसाथ एक ही कुकर में आ जाएंगी. अब आपको कुकर का ढक्कन बंद कर देना है. कुकर का ढक्कन लगाने के बाद गैस पर कुकर चढ़ा लें. ध्यान रहे, कुकर में एकसाथ दो आइटम्स पकाई जा रही है तो गैस को धीमा ही रखना होगा. आपको कुकर को फ्लेम पर लगभग 30 से 35 मिनट तक रखना होगा, क्योंकि फ्लेम कम है, इसलिए सीटी आने में समय लगेगा. जब कुकर में 3 सीटी आ जाएं तो गैस बंद कर दें. कुकर से गैस निकलने का इंतजार करें.

ऐसे निकाले कुकर से 

Advertisment

अब आप चावल का बरतन बाहर निकालें, किसी कपड़े या चिमटे की मदद से बरतन को निकालें, नहीं तो हाथ जल सकता है. इसके बाद चम्मच से आलूओं को भी बाहर निकाल लें. दाल को कुकर में ही रखें, एक तड़का पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा और हींग चटका लें, इस तड़के को दाल में डालकर दाल छौंक लें. आलू को मैश करके इसमें नमक, हरी मिर्च और प्याज डालकर चोखा बना लें. आपका दाल, चावल और आलू का चोखा एक ही कुकर में बनकर तैयार हो चुका है.

ये भी पढ़े - पीरियड्स के टाइम क्या खट्टा खाने से होता है ज्यादा दर्द, जानें इसके पीछे की सच्चाई

kitchen hacks dal chawal Cooking Tips Daal Chawal Sabji dal chawal recipe
Advertisment
Advertisment