Advertisment

Cracked Heels: बदलते मौसम में फटी एड़ियों से हैं परेशान, घरेलू उपायों से ऐसे पाएं निजात

बदलते मौसम में अक्सर एड़ियां भी फटने लगती हैं. एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है. यहां दिए कुछ घरेलू उपायों को फॉलो करके आप हील्स को सॉफ्ट रख सकती हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
foot (1)

Cracked Heels: बदलते मौसम का असर हमारे शरीर पर साफ तौर पर नजर आने लगता है. कभी रिमझिम बारिश तो कभी धूप के संपर्क में आने से हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. इसकी वजह से कई बार हमारी एड़ियां भी फटने लगती हैं. इस समस्या से राहत पाने के लिए पैरों की देखभाल काफी जरूरी है. कई लोगों की ए़ड़ियां सर्दियां के साथ-साथ गर्मियों में भी फट जाती हैं. क्रेक हील्स की वजह से आप कई बार मनपसंद फुटवीयर भी नहीं पहन पाती हैं. दिक्कत ज्यादा बढ़ने पर एड़ियों में दर्द भी होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी एड़ियों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो इन असरदान घरेलू उपायों को अपना सकती हैं.

Advertisment

शहद

गर्मियों में फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए शहद एक अच्छा ऑप्शन है. यह एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में कारगर है. शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसके लिए पानी में शहद मिलाएं और इसमें 15-20 मिनट तक अपने पैरों को रखें. इसके बाद एड़ियों को सूखे कपड़े से पोंछ लें, फिर स्क्रब करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा.

सेंधा नमक और गुनगुना पानी 

Advertisment

सेंधा नमक का प्रयोग करने से फटी एड़ियों से निजात पा सकते है. इसके लिए किसी टब में गुनगुना पानी डालें और इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. अब अपने पैरों के कुछ देर के लिए डुबो कर रखें. पैर को साफ कपड़े से सूखा लें. अगर आप नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करते हैं, तो एड़ियां सॉफ्ट हो सकती हैं.

ग्लिसरीन और नींबू

एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप ग्लिसरीन और नींबू का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच ग्लिसरीन लें, इसमें में नींबू का रस मिक्स करें. इस मिश्रण को नियमित रूप से रात में एड़ियों पर अप्लाई करें. कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियां साफ हो जाएंगी.

Advertisment

चावल का आटा

चावल के आटा से भी क्रैक हील को ठीक कर सकते हैं इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा लें, इसमें शहद और सेब का सिरका मिलाएं. इस मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. अब अपने पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें. फिर चावल के पेस्ट से एड़ियों पर स्क्रब करें, 10-15 मिनट के बाद पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें : Cancer in Young Adults : सावधान! 51 फीसदी तक बढे़ युवाओं में सिर और गले के कैंसर के मामले, जानिए इसके पीछे की वजह

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Best home remedies for cracked heels how to get rid of cracked heels cracked Heels Home Remedies for Cracked Heels Foot cracked heels remedy
Advertisment
Advertisment