Advertisment

कंडोम के बिना संबंध बनाने का युवाओं में बढ़ा क्रेज, चौंका देगी WHO की रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार करीब एक तिहाई लड़के-लड़कियों ने माना है कि फिजिकल होते समय उन्हें कंडोम का प्रयोग पसंद नहीं है. हाई क्लास फैमिली के लड़के हैं सबसे आगे.

author-image
Neha Singh
New Update
Condom use

Condom use

Condoms Use: अनचाही प्रेग्नेंसी और सेक्शुअल ट्रांसमेडेट बीमरियों से बचने के लिए कंडोम सबसे सुरक्षित और कारगर प्रोडक्ट है. कई लोग इसकी जगह इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स को तवज्जो देते हैं. कंडोम आसानी से मिलने और इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट है. इससे न केवल सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से पूरी तरह से सुरक्षा मिलती है, साथ ही इसे खरीदने के लिए डॉक्टर का पर्चा भी नहीं चाहिए. लेकिन इन दिनों युवाओं में कंडोम के बिना संबंध बनाने का क्रेज बढ़ा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की नई रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. इसमें बताया गया है कि किशोरों के कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल घट रहा है, जो चिंता का विषय है. इससे बीमारियों और अनचाही प्रेगनेंसी का खतरा बढ़ गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

यहां लगातार घट रहा कंडोम के यूज का परसेंट  

यूरोपीय और मिडिल ईस्ट के 42 देशों में WHO ने सर्वे करवाया, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए. ये सर्वे 15 साल की उम्र के 2,42,000 किशोरों पर किया गया. इसमें उनसे कंडोम के यूज को लेकर सवाल पूछे गए. रिर्पोट के मुताबिक, जिन लड़कों ने पिछली बार किसी के साथ रिलेशन बनाते समय कंडोम (Condom) का इस्तेमाल किया था, उनका आंकड़ा साल 2014 में 70 परसेंट से गिरकर साल 2022 में 61% पर आ गया है.

लड़कियां भी कुछ कम नहीं 

रिपोर्ट के मुताबिक लड़कियां भी इसमें पीछे नहीं है. जिन लड़कियों ने पिछली बार कंडोम या गर्भ निरोधक गोलियों (Birth Control Pills) का इस्तेमाल किया था, उनका आंकड़ा 63 प्रतिशत से कम होकर 57 प्रतिशत रह गया है. यानि वो भी संबंध बनाते समय इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं. 

हाई क्लास फैमिली के किशोर सबसे आगे

WHO के सर्वे के अनुसार साल 2014 से 2022 तक गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल स्थिर था. उसके बाद इसमें बदलाव देखने को मिला.  15 साल की उम्र के 26 फीसदी लड़कियों ने पिछली बार यौन संबंध बनाने के बाद इन गोलियों का उपयोग किया था. लोअर मीडिय क्लास फैमिली के 33% किशोरों ने कंडोम या बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल नहीं किया, जबकि हाई क्लास फैमिली के किशोरों का आंकड़ा 25 परसेंट था. डब्यूएचओ के यूरोप डायरेक्टर हैंस क्लूज का कहना है कि यूरोप के कई देशों में सेक्स एजुकेशन (Sex Education) देने की बहुत जरूरत है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें:  आचार्य बालकृष्ण ने बताया सुबह सोकर उठने पर करें ये 1 जरूरी काम

 

sex without condom physical relationship Physical Relations Condom Sex Education making physical relationship condoms Birth Control Pills Sex
Advertisment
Advertisment