Advertisment

क्या वाकई दही के साथ प्याज खाने से हो सकता है नुकसान, जानें इसके पीछे की सच्चाई

भारत में हर रसोई में आपको दही और प्याज आपको मिल ही जाएगा. वहीं काफी जगह दही और प्याज का रायता भी बनाया जाता है. वहीं आप दही-पापड़ी चाट में भी आपको उसके ऊपर कच्ची प्याज डाली जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
दही और प्याज

दही और प्याज



काफी लोग ऐसे होते है जो कि बिना दही और प्याज के  खाना ही नहीं खाते है. वहीं दही और चाट काफी लोगों को पसंद होगी. वहीं ज्यादातर जगह दही और प्याज की सब्जी बनाई जाती है. लेकिन आपने काफी लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि एक साथ दही और प्याज खाना नहीं चाहिए. यह सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. वहीं हमारे भारत में तो दही और प्याज को खूब प्यार दिया जाता है और बड़े चाव से खाया जाता है. वहीं इसे लोग इसलिए खाते है, ताकि उनके टेस्ट का टैक्स्चर, फ्लेवर और स्वाद बदल जाएं. लेकिन क्या आप जानते है कि यह कितना गलत कॉम्बिनेशन है. 

Advertisment

आयुर्वेद क्या कहता है 

वहीं आयुर्वेद कहता है कि प्याज और दही का मिक्सचर शरीर में वात और कफ को बढ़ा सकता है. जिससे कुछ लोगों को हेल्थ की दिक्कत हो सकती हैं. वहीं अगर आपको इसको खाने से कोई दिक्कत नहीं हो रही है, तो आप इसे खा सकते हैं. प्याज और दही दोनों ही हमारे शरीर के लिए जरूरी है और इससे काफी सारे फायदे भी होते है. इन्हें एक साथ खाने से डाइजेशन और एस‍िड‍िटी की परेशानी हो सकती है. प्याज में महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं, जबकि दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है.

क्या कहते है एक्सपर्ट 

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो कि लैक्टोज और बाकि के कंपाउंड्स को तोड़ने में मदद करते हैं. वहीं प्याज में फाइबर और सल्फर होते हैं. वहीं इन्हें साथ खाने से डाइजेशन की दिक्कत नहीं होती है. 

वहीं प्याज में ऐसी चीज होती हैं, जो कि पेट में गैस और एसिडिटी को बढ़ा देती है. वहीं अगर आप इसे दही के साथ खाएंगे तो इससे शरीर में ब्लोटिंग के लक्षण बढ़ सकते हैं. वहीं काफी लोगों को इससे अपच और कब्ज की दिक्कत होती है. 

प्याज और दही खाने के स्वाद और बनावट को भी अफेक्ट कर सकता है. क्योंकि काफी प्याज तीखे होते है, जो कि दही के स्वाद को खराब कर सकता है. 

इसके अलावा दही और प्याज शरीर के कुछ न्यूट्रिएंट्स के शरीर में एब्जॉर्ब करने में दिक्कत आ सकती है. प्याज में सल्फर और दही में कैल्शियम होता है.  

ये भी पढ़ें - भारत की आधी आबादी की खाने की थाली में नहीं होती ये चीजें, जल्दी नहीं मरना चाहते, तो आज ही करें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

onion and curd dangerous food combination Food combination with curd food combinations food combination to avoid onion and curd eating together onion and curd side effects
Advertisment