Curd Rice Benefits: घी की तरह पिघल जाएगी शरीर की चर्बी, बॉडी को परफेक्ट लुक देने के लिए खाएं दही-चावल

हम में से कई लोग अक्सर कुछ हल्का खाने लिए दही चावल चुनते हैं. यह खाने का एक लाइट और हेल्दी ऑप्शन है. लेकिन इसके चमत्कारिक फायदे जानकर आप इसे आज से ही खाना शुरू कर देंगे.

author-image
Neha Singh
New Update
Curd Rice Benefits

Curd Rice Benefits: हम में से कई लोग अक्सर कुछ हल्का खाने लिए दही चावल चुनते हैं. यह खाने का एक लाइट और हेल्दी ऑप्शन है. दही-चावल खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद है. दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक का बेहतरीन स्रोत है. वहीं चावल में मौजूद कार्ब हमें एनर्जी देता है. दही-चावल खाने से पेट की गर्मी शांत होती है. ये अपने आप में संपूर्ण भोजन है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व इसे पावर फूड बनाते हैं. ज्यादातर लोग इसका सेवन हल्के भोजन के रूप में करते हैं. यह दक्षिण भारतीय लोगों की पहली पसंद है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दही के साथ चावल खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं? जी हां, दही-चावल खाने से शरीर की चर्बी घी की तरह पिघल जाएगी. साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. बॉडी को परफेक्ट लुक देने के लिए इसे ऐसे खाएं. 

Advertisment

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं  

वजन घटाने के लिए दही-चावल एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके साथ जरूरी एक्सरसाइज भी करें. इसका सेवन करने के लिए चावल को भगोने में बनाएं. जब पक जाए, तो उसका मांड निकाल दें. अब इस चावल में दही मिलाकर खाएं. ऐसा करने से भूख कम लगेगी, जिससे 1-2 महीने में वजन कम होने लगेगा.

पीरियड्स की ऐंठन को करे दूर

दही और चावल खाने से पीरियड्स से पहले होने वाले ऐंठन और पेट दर्द को दूर किया जा सकता है. पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए दही-चावल एक बढ़िया विकल्प है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन बेहचर करता है और आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की संरचना में सुधार करता है. 

बीमारियों से लड़ने में मददगार

दही-चावल खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा या इम्युनिटी में सुधार करने में मदद करता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है. इसलिए आप जितना अपने खाने में चावल और दही शामिल करेंगे, आपको कई शारीरिक लाभ होंगे.

मूड को बेहतर बनाए

डाइटिशियन की मानें तो दही एक तनाव-बस्टर होता है. मूड को बेहतर बनाता है. अध्ययनों के अनुसार, दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और अच्छी वसा, तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पेट को अंदर से करता है ठंडा  

Advertisment

दही-चावल खाने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है. इसे आप किसी भी गर्म भोजन करने के बाद खाकर देखें, पेट को यह अंदर से ठंडा करता है. इसके साथ ही, दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन की भा मात्रा अधिक होती है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: राजमा चावल खाकर नहीं निकलेगा पेट, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया खाने का सही तरीका

health periods flat stomach curd rice health benefits benefits of curd rice best weight loss tips curd rice
Advertisment