Advertisment

Curry Leaves Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट खाएं करी पत्ते, मिलेंगे गजब के फायदे

करी पत्ते का रोजाना सेवन करने से ये हमारे लीवर की समस्या के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम को भी रखने में मदद करती है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
curry leaves

Curry Leaves Benefits: किसी भी खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लोग करी पत्ते का तड़का लगाते हैं. करी पत्ता आसानी से आपके घरों के आस-पास या फिर मार्केट में मिल जाता है. बते दें कि ये स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. करी पत्ते का रोजाना सेवन करने से ये हमारे लीवर की समस्या के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक रखती है. बता दें कि सुबह-सुबह करी पत्ता खाने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रहता है. इतना ही नहीं ये हमारे ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में सहायक होता है. जानकारी के मुताबिक करी पत्तों में लिनालूल, अल्फा-टेरपिन, मायसीन, महानिम्बाइन, कैरियोफिलीन, मुरैयानोल और अल्फा-पिनिन जैसे कई कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.  

Advertisment

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

करी पत्तों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे हमारी आंखों का समस्या दूर रहती है. करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. विटामिन बी, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर आपूर्ति, प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन के साथ, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करती है. और हेयर फॉल की समस्या को भी दूर करती है. करी पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये हमारे चेहरे पर होने वाले मुंहासे, दाग-धब्बे और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करती है. 

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे 

करी पत्ते को मीठी नीम भी कहा जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाने के कारण ये पाचन तंत्र को स्ट्रांग करने में मदद करती है. रोजाना खाली पेट 5 से 6 करी पत्ते का सेवन करने से लीवर से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती हैं. जिन लोगों को कब्ज या या पेट खराब की प्रॉब्लम रहती है, वे लोग आधे चम्मच करी पत्ते के रस में नींबू का जूस मिलाकर सेवन करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको कई सारे फायदे देखने को मिलेंगे. ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल को भी मेंटेन रखता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Face Mask For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से बनाएं फेस मास्क, पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

curry leaves curry leaves benefits benefits of curry leaves
Advertisment
Advertisment