जानें रोजाना काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल, कितना खतरनाक है आपकी आंखों के लिए

ना जानें कितनी लड़कियां ऐसी है, जो कि रोजाना काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करती है. लेकिन क्या आप जानती है कि ये आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Cuffing Season (2)

काजल

ज्यादातर लड़कियां अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आंखों में काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करती है. जो कि उनकी आंखों में चार चांद लगा देता है. वहीं काफी लड़कियां ऐसी होती है जो कि कभी कभी काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करते है, तो काफी लोग ऐसे होते है जो कि काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल रोजाना करती है. वहीं काजल और आईलाइनर इसमें कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं. जिनका प्रभाव व्यक्ति की आंखों पर दिखाई दे सकता है. आइए आपको बताते है कि आखिर काजल और आईलाइनर लगाने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है.

Advertisment

क्या है एक्सपर्ट की राय 

एक्सपर्ट के मुताबिक हमारी आंखें काफी सेंसिटिव होती है और वहीं इसमें काफी तरह के केमिकल होते है. इसलिए दिनभर इसको लगाने से या फिर ज्यादा मात्रा में लगाने से आंखों में ड्राइनेस और आंखों के लाल होने के साथ ही दर्द की परेशानी हो सकती है. कोशिश करें कि काजल कुछ ही घंटों के लिए लगाएं और वो भी अच्छी क्वालिटी का अगर आंखों में पैन , रेड ऑय या आंखों में खुजली है तो काजल लगाने से बचें.

मेकअप रिमूवर 

आप जब भी अपना मेकअप हटाएं तो मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें और उससे अच्छी तरह मेकअप को रिमूव करें. इसके बाद आप आंखों में ठंडे पानी की छींटे भी डाल सकते हैं.

सोने से पहले करें रिमूव 

वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक सोने से पहले काजल और आईलाइनर को रिमूव करके सोएं. आप कभी भी पूराने प्रोडक्टस का इस्तेमाल ना करें. यूज करने से पहले प्रोडक्ट्स की डेट चेक करें. 

वॉटर लाइन में लगाने से बचें 

आप काजल और आईलाइनर को वॉटर लाइनर में लगाने से बचें.  क्योंकि इससे आंखों में जलन या ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं. वहीं अगर आपकी आंखों का कोई ट्रीटमेंट चल रहा है या सर्जरी हुई है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. 

इन चीज का ध्यान रखें 

Advertisment

इन दिनों मार्केट में जेल, पेंसिल और लिक्विड की तरह का काजल और आईलाइनर अवेलेबल हैं. लेकिन ऐसे में ध्यान रखें कि काजल लगाते समय आपके हाथ या फिर ब्रश दोनों ही साफ हो. क्योंकि गंदे हाथ या ब्रश से काजल लगाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

kajal eyeliner kajal side effects
Advertisment
Advertisment