Advertisment

इस सस्ती सी चीज से गायब होंगे डार्क सर्कल्स, भूल जाएंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप इनसे छुटकारा पा सकेंगे. इसके लिए बस आपको एक सस्ती सी चीज की जरूरत पड़ेगी और अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा.

author-image
Neha Singh
New Update
dark circle

dark circle

Advertisment

Remedy for darkness under eyes: आजकल हमारी लाइफस्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि रात में देर से सोना बेहद आम बात हो गई है. जिसकी वजह से लोगों को आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की समस्या आम बात हो गई है. चिकित्सक के अनुसार इसके कई कारण हो सकते हैं. जिसमें कम नींद लेना, मोबाइल, टीवी और लैपटॉप के स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल, डाइट में पोशाक तत्त्वों की कमी शामिल है.इनको दूर करने के लिए लोग न जाने कितने महंगे ब्यूटी  प्रोडक्ट यूज करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप इनसे छुटकारा पा सकेंगे. इसके लिए बस आपको एक सस्ती सी चीज की जरूरत पड़ेगी और अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. 

नारियल का तेल

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको नारियल के तेल को अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करना होगा. रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे कोकोनट ऑइल लगाएं. बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको हल्के हाथों से अपनी आंखों के नीचे मसाज करें. आप एक हफ्ते में दो से चार दिन इस तरह से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी पाउडर

डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें. इसके लिए हल्दी पाउडर को शहद के साथ मिलाएं और पेस्ट को आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें. सप्ताह में 3-4 दिन यह प्रक्रिया करने से काफी फायदा होता है.

डाइट और लाइफस्टाइल 

डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे. नियमित व्यायाम करें. इससे रक्त संचार बेहतर होता है. साथ ही काले घेरे कम होते हैं. प्रतिदिन 30 मिनट तक मध्यम गतिविधियां जैसे तेज चलना या योग करना फायदेमंद होता है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Mosquito facts: किस ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा काटते हैं मच्छर? यहां जानिए जवाब

how to increase eyesight how to remove dark circles Eye treatment remedy for darkness under the eyes
Advertisment
Advertisment