Advertisment

भारत की आधी आबादी की खाने की थाली में नहीं होती ये चीजें, जल्दी नहीं मरना चाहते, तो आज ही करें शामिल

Deficiency of Nutrients: अच्छी सेहत के लिए हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मिलने चाहिए. भारत की आधी आबादी के खाने में ये चीज नहीं होती है. जो कि उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
deficiency of nutrients

deficiency of nutrients

Deficiency of Nutrients:  हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि 185 देश के लोगों की डाइट के बारे में जानकारी हासिल की है और बताया कि पूरी दुनिया में बिना किसी सप्लीमेंट के करोड़ों लोगों में 15 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होती है. वहीं यहां के हर उम्र के लोगों में इन चीजों की कमी होती है. वहीं शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो हमारा शरीर अच्छे से काम नहीं कर पाता है. जिसके लिए जरूरी है कि बॉडी को सारे जरूरी पोषक तत्व मिलने जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि हम अच्छी न्यूट्रिशनल डाइट लें. वहीं भारत की आधी आबादी में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, विटामिन और फोलेट की कमी होती है. 

Advertisment

इन फूड्स में होते है आयरन 

ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी होती है. जिसकी वजह से एनीमिया हो सकता है. वहीं रेड ब्लड सेल्स की कमी की वजह से औरतों में रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स पर काफी बुरा असर पड़ता है. 

आयरन की कमी के लक्षण

जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है, तो थकान, चक्कर, कमजोर नाखून, हाथ पैर ठंडे होने लगते है. वहीं इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. सीडस, नट्स, हरी पत्तीदार सब्जियां, फल को अपनी डाइट में शामिल करें. 

कैल्शियम की कमी 

कैल्शियम हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है. बोन हेल्थ के साथ दांतों को भी मजबूत करता है. वहीं अगर शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है. 

क्या है इसके लक्षण 

अगर शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो इससे हमारे हाथों-पैरों में झनझनाहट, थकान हो सकती है. वहीं इसका असर हमारी ब्रेन हेल्थ पर भी पड़ता है. वहीं इससे याददाश्त भी कमजोर होती है. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध, दही, चीज साल्मन, सीड्स और नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

विटामिन बी 12 के लक्षण

Advertisment

अगर किसी इंसान में विटामिन बी 12 की कमी होती है, तो उसे एनीमिया, हाथ-पैर सुन्न होने, चलने बोलने में दिक्कत, कमजोर याददाश्त, भूख कम लगना, वजन घटना होता है. वहीं इसके लिए आप साल्मन, अंडे, दही , चिकन और दूध ले सकते हैं. 

विटामिन डी के लक्षण 

विटामिन डी की कमी से थकान, डिप्रेशन, कमजोरी, इम्युनिटी, कमजोर हड्डियां, मांसपेशियों में दर्द और एंग्जायटी जैसी दिक्कत होती है. वहीं बच्चों में इसकी कमी होने पर रिकेट्स की दिक्कत होती है. इसके लिए सबसे जरूरी धूप है. इसके अलावा आप सी फूड्स, अंडे, दूध और मशरूम खा सकते हैं.

विटामिन बी 9 के लक्षण

विटामिन बी 9 जिसके फोलासीन और फोलेट भी कहा जाता है. यह डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है. वहीं शरीर में विटामिन बी 9 की कमी होने पर एनीमिया, कमजोरी, बाल सफेद होना, चिड़चिड़ापन और पेट से जुड़ी दिक्कत होती है. इसके लिए आप हरी सब्जियां, सोयाबीन, राजमा, अंडे, एवोकेडो और बादाम खा सकते है. 

ये भी पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर मरीज को कितना खाना चाहिए नमक, जानें इसका सटीक जवाब

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Vitamin deficiency of nutrients indian populations Iron health tips calcium deficiency Calcium nutrients
Advertisment