Advertisment

अगर आप भी रहते हैं डिप्रेस्ड? तो ऐसे पाएं अपनी खोई हुई मुस्कान

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में लगातार एंग्जायटी और डिप्रेशन के मामले में बढ़ रहे हैं. आज के समय में लोग काम के चक्कर बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं और धीरे-धीरे एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
vfg

How to deal with stress and anxiety: आज के इस अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों में लगातार एंग्जायटी और डिप्रेशन के मामले में बढ़ रहे हैं. आज के समय में लोग काम के चक्कर बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं और धीरे-धीरे एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन चीजों से छुटकारा पाने चाहते है, तो आज ही कुछ आसान टिप्स को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें. 

Advertisment

नियमित व्यायाम: शारीरिक गतिविधि से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि ये हमारे मानसिक स्थिति को भी बेहतर बनाता है. बता दें कि रोजाना 30 मिनट का हल्का-फुल्का व्यायाम जैसे वॉकिंग, योग या साइक्लिंग, हमारे मानसिक तनाव को कम करने में सहायक हो सकता है. आप अपने लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं. 



हेल्दी डाइट: हेल्दी डाइट का सेवन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज, मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और हमारे तनाव को कम कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद: नींद की कमी भी डिप्रेशन का एक बड़ा कारण हो सकता है. जानकारी के मुताबिक स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अच्छी नींद के लिए समय पर सोना और सुबह जल्दी उठना हमारे सेहत के लिए जरूरी होता है. 



सोशल कनेक्शन: सामाजिक संपर्क और परिवार के साथ समय बिताना मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. ऐसे में जब आप जब भी डिप्रेशन महसूस करें, उस समय अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं, उनके साथ बातचीत करें. इससे आपका तनाव कम हो सकता है. 



साइकोथेरेपी और काउंसलिंग: यदि आपकी उदासी या डिप्रेशन गंभीर हो, तो इसे इग्नोर न करें, बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि कई बार ये लक्षण गंभीर समस्या बन सकती है. 

ऐसे में इसे साइकोथेरेपी और काउंसलिंग की मदद से कम किया जा सकता है. 

ध्यान और योग: ध्यान और योग मानसिक शांति और स्थिरता को बनाएं रखने के लिए बेहद जरूरी है. ये न केवल हमारे तनाव को कम करता है बल्कि हमारे कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाता है.  

खुद पर कॉन्फिडेंस होना: डिप्रेशन जैसी समस्या से बाहर निकलने के लिए खुद पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है. अगर आप इस मुश्किल समय में हिम्मत हार गए तो आप इस समस्या से छुटकारा नहीं पा सकते. 

इन सरल तरीकों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके उदासी और डिप्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: कैसे पता करें कि आपकी गर्लफ्रेंड नागिन है?

How to deal with stress and anxiety
Advertisment