Advertisment

Designer Baby: जैसा चाहेंगे वैसा होगा बच्चा, बस गर्भावस्था के टाइम करें ये काम

Designer Baby: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि उनके पास खुद के लिए टाइम ही नहीं है. जिसकी वजह से उनको हेल्थ से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से लोगों को मां बाप बनने का सुख नहीं मिलता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (2राजस्थान (27)7)

Designer Baby

Designer Baby:  इन दिनों IVF यानी इन विट्रो फर्टिलाइजेशन का ट्रेंड काफी ज्यादा चलन में है. जिसके कारण लोग अब आसानी से माता-पिता बनने का सुख प्राप्त कर सकते हैं. वहीं इन दिनों लोग IVF के दौरान डिजाइनर बेबी की डिमांड कर रहे है. सुनने में अटपटा लग रहा है ना, लेकिन ये स्चचाई है. एक्सपर्ट के मुताबिक लोग अब  IVF के दौरान डिजाइनर बच्चे की डिमांड कर रहे है. लेकिन ये होते कैसे है और कैसे ये दूसरे बच्चों से अलग होते है. ये सवाल अब आपके दिमाग में आया होगा. लेकिन अब आपको दिमाग पर ज्यादा जोर देने की जरूरत नहीं है. आइए आपको बताते है कि कैसे होते है डिजाइनर बच्चे कैसे होते है. 

Advertisment

क्या होते है डिजाइनर बेबी 

इन दिनों इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF)और एग फ्रीजिंग (Egg Freezing) खूब पॉपूलर हो रहे है.  IVF में जुड़वा बच्चे होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसके चांसेस 20 से 30% तक बढ़ी है. अगर इसकी नेचुरल प्रेग्नेंसी से तुलना करें तो इसमें 6 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. ‘डिजाइनर बेबी’ वह शिशु है, भ्रूण अवस्था में जिसके विकास को पूर्व-आरोपण किया जाता है. वहीं जो डिजाइनर बेबी होते है वो बायोएथिसिस्ट प्रक्रिया से संभव है. 

बन चुके है डिजाइनर बच्चा 

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का पहला डिजाइनर बेबी 2000 में पैदा हुआ था. जिसका नाम ‘एडम नैश’ है. यह बच्चा यूस में पैदा हुआ था.  उसके पैरेंट्स ने आईवीएफ और पीजीडी के माध्यम से ऐसा बेबी डिजाइन किया जो कि फैंकोनी एनीमिया से ग्रस्त न हो. दरअसल उनकी बड़ी बेटी मॉली इसी बीमारी से पीड़ित थी. भविष्य में जाकर एडम नैश ने अपनी बड़ी बहन मॉली को फैंकोनी एनीमिया से बचाने के लिए स्टेम सेल डोनेट किया था. वहीं इसी तरह का एक मामला एक चीन में 2018 को देखा गया था. चीन के एक वैज्ञानिक ने दावा किया था उन्होंने विश्व का पहला जीन-एडिटिड ह्यूमन बेबी प्रोड्यूस किए हैं. वहीं इन बच्चों के नाम हैं लुलु और नाना.

ये भी पढ़ें - Women's Safety: बाहर निकलने से लेकर जॉब करना है जानलेवा, महिलाओं के लिए इन देशों को माना जाता है असुरक्षित

ये भी पढ़ें - आखिर क्यों लेट से प्रेग्नेंट हो रही है महिलाएं, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

lifestyle News In Hindi IVF baby ivf Egg Freezing designer baby
Advertisment
Advertisment