Advertisment

ना चूल्हे पर, ना ही गैस पर बनती है ये रोटी, जानें इस रोटी का रहस्य

आपने रोटी तो कई प्रकार की खाई होगी, जैसे बाजरे की रोटी, गेहूं की रोटी, मक्के की रोटी और मिस्सी रोटी. वहीं हर रोटी का अपना बनाने का तरीका और उसका अपना स्वाद होता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
अंगा रोटी  (Social Media)

अंगा रोटी (Social Media)

Advertisment

पूरी दुनिया में शायद ही ऐसी कोई जगह होगी जहां पर रोटी ना बनती हो. वहीं हर जगह रोटी को सब्जी, चटनी शक्कर के साथ खाया जाता है. वहीं आपने रोटी तो कई प्रकार की खाई होगी, जैसे बाजरे की रोटी, गेहूं की रोटी, मक्के की रोटी और मिस्सी रोटी. वहीं हर रोटी का अपना बनाने का तरीका और उसका अपना स्वाद होता है. आपने रोटी को चूल्हे पर या तो गैस पर ही बनते देखा होगा. लेकिन ये रोटी ना तो चूल्हे पर बनती है और ना ही गैस पर बनती है. आइए आपको इस रोटी का रहस्य बताते है. 

इस तरह गूथा जाता है आटा 

यह रोटी गोल और मोटी होती है. साथ ही यह रोटी खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होती है. इस रोटी का नाम अंगा रोटी है. इस रोटी को बनाने के लिए आटे का साथ बेसन व कुछ मसाले मिलाए जाते हैं और उनका आटा गूंथा जाता है. इस रोटी को डबल तरीके से बेला जाता है. इसके साथ ही इस आटे में अजवाइन, नमक, जीरा, हींग जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इस रोटी को बनाने के लिए कभी-कभार रोटी में घी और गुड़ भरकर भी बनाया जाता है. 

रोटी से होते है ये फायदे 

यह रोटी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है. उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद मसाले और अन्य सामग्री इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाती हैं. इस रोटी को खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. साथ ही इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और कई बीमारियों से बचाता है. यह रोटी आपके शरीर को एनर्जी के साथ ताकत देती है. 

ऐसे बनती है ये रोटी 

इस रोटी का नाम अंगा रोटी है. वहीं इस रोटी को उलों या फिर लकड़ी के जलने से जो अंगार बनते हैं उससे बनाई जाती है. इस रोटी को अंगारों में सिकाई होने के चलते इस रोटी का नाम अंगा नाम पड़ गया है. वहीं कभी-कभी हम इसमें आलू की चटनी भरकर भी खा सकते हैं. साथ ही आप इस रोटी के बीच में छोटा गड्ढा कर उसमें घी डाल देते हैं. 

देवी चित्रलेखा का सिक्रेट है ये रोटी 

देवी चित्रलेखा ने बताया है कि वह कथा से जब घर लौटती हैं तो अंगा की रोटी जरूर खाती हैं. वह घर जाकर यही रोटी मांगती हैं. उनके घर वाले भी मांगने पर उन्हें ये स्पेशल रोटी देते हैं. यह उनकी सेहत और भरपूर एनर्जी का सीक्रेट है.

ये भी पढ़ें - Baba Ramdev Tips: अगर आप भी करना चाहते है वजन कम, तो आज ही फॉलो करें बाबा रामदेव का ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

health Roti Taste Devi Chitralekha anga roti special roti unique combination
Advertisment
Advertisment