Advertisment

सावधान! छोटी सी आदत, बड़ा खतरा, ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल कर सकता है आपको बहरा

लंबे समय तक लगातार इयरफोन के इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है. इसके लगातार इस्तेमाल से आप बहरेपन का शिकार भी हो सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Disadvantages Of Using Earphones:
Advertisment

Disadvantages Of Using Earphones: आजकल के जेनरेशन में Earphone या हेडफोन का इस्तेमाल आम बात हो गई है. आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चे दिनभर अपने कानों में इयरफोन लगाकर काम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि  पूरे दिन कान में Earphone लगाए रहने की आदत आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है? अगर आप नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ये आदत आपसे सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकती है. 

बहरेपन का शिकार 

बता दें कि दिनभर कानों में इयरफोन या हेडफोन लगाए रखने से कई सारी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसके लगातार इस्तेमाल से आपके सुनने की क्षमता भी जा सकती है. लगातार तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से न केवल कानों में परेशानी होती है, बल्कि ये टिनिटस (कानों में बजने की आवाज) का भी कारण बन सकता है. अगर आप अपने कानों में पूरा दिन इयरफोन लगाए रखते हैं तो अपनी आदत को आज ही बदल लें. इसके लगातार इस्तेमाल से आप बहरेपन का शिकार भी हो सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो आप दो घंटे से ज्यादा काफी तेज आवाज में गाना सुनते हैं तो कान के सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. बता दें कि हमारे कान के सुनने की क्षमता 90 डेसिबल होती है. ऐसे में अगर आप रोजाना तेज आवाज में इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये कुल 40 डेसिबल तक भी हो सकती है. जिससे आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

नींद की कमी

आपके जानकारी के लिए बता दें, अगर आप इयरफोन लगाकर सोते हैं तो इससे आपकी नींद बिगड़ सकती है. और आगे चलकर आपको  नींद से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक इसमें इंसोमनिया जिसे अनिद्रा भी कहा जाता है. उसका खतरा काफी बढ़ हद तक जाता है. ऐसे में अगर आपको भी इयरफोन इस्तेमाल करने की आदत हैं, तो इसे आज ही बदल लें. ताकि आपको किसी तरह की प्रॉब्लम न हों. बता दें कि लंबे समय तक लगातार इयरफोन के इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है. दरअसल इयरफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स हमारे दिमाग पर सीधा असर करती है. और ये वेव्स हमारे ब्रेन सेल्स को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. जिसकी वजह से हमारा दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है. 

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: लव लाइफ में जान भर देंगी ये छोटी-छोटी बातें, स्ट्रॉंग हो जाएगा रिलेशन

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

health tips amazing health tips Disadvantages Of Using Earphones
Advertisment
Advertisment