Advertisment

क्या नशे में ज्यादा रोमांटिक हो जाते हैं पुरुष? स्पर्म क्वालिटी पर कितना पड़ता असर, जानें सच्चाई

पुरुष शराब पीने के बाद ज्यादा रोमांटिक हो जाते हैं. वो बेड पर ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर पात हैं. लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई होती है. एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं जानने के लिए पढ़िए ये खास रिर्पोट.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Romance and Alcohol

Romance and Alcohol

Advertisment

Romance and Alcohol: दो प्यार करने वाले कपल के बीच में रोमांस बेहद जरूरी नींव होता है. रोमांस के बिना पति-पत्नी या किसी भी कपल का रिश्ता अधूरा है. इस रिश्ते में प्यार और रोमांस उतना ही जरूरी होता है जैसे मनुष्य के लिए भोजन. इसे लेकर कई तरह के बातें प्रचलित होती हैं. इनमें से एक है कि पुरुष शराब पीने के बाद ज्यादा रोमांटिक हो जाते हैं. वो बेड पर ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर पात हैं. लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई होती है. एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं जानने के लिए पढ़िए ये खास रिर्पोट. 

Advertisment

बेड पर पुरुषों के प्रदर्शन को ऐसे करते प्रभावित 

एक्सपर्ट के मुताबिक लंबे समय या ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होती हैं. इसमें यौन स्वास्थ्य भी शामिल है. शराब पुरुषों के यौन प्रदर्शन, कामेच्छा और प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव नहीं डालती है. अत्यधिक शराब के सेवन से premature ejaculation जैसी यौन समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि अल्कोहल सेंट्रल नर्वस सिस्टम को धीमा कर देती है. इससे कॉग्निटिव फंक्शन प्रभावित होता है. इसके अलावा sexual desire पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. 

हार्मोनल असंतुलन, प्रेगनेंसी में रुकावट

Advertisment

शारीरिक संबंध बनाने से पहले शराब का सेवन करने से हार्मोनल असंतुलन भी हो सकता है. इसके अलावा टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में बाधा आती है. इससे आपकी सेक्स लाइफ खराब हो सकती है. नेचुरल प्रेगनेंसी में रुकावट भी आ सकती है. 

स्पर्म क्वालिटी पर ये पड़ता असर

एक्सपर्ट के मुताबिक अल्कोहल का सेवन स्पर्म क्वालिटी को प्रभावित करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि अल्कोहल स्पर्म की संख्या, गतिशीलता और आकृति कम कर सकती है. इससे कपल के लिए स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में बहुत मुश्किल होती है. आईवीएफ के समय भी शराब के दुष्परिणाम देखने के लिए मिलते हैं. 

Advertisment

आईवीएफ हो सकता है फेल

अल्कोहल के सेवन से आईवीएफ फेल हो सकता है. इससे हार्मोनल बैलेंस बिगाड़ता है. इससे ट्रीटमेंट का सक्सेस रेट प्रभावित होता है. निषेचन और भ्रूण के विकास की संभावना को कम कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाईयां तबाह न कर दे मैरिड लाइफ, सेक्सोलॉजिस्ट्स ने दी ये सलाह

सेक्सुअल हेल्थ पर शराब का इफेक्ट शराब पीने से स्पर्म क्वालिटी खराब होती है शराब का सेक्स लाइफ पर असर does alcohol make a guy last longer does alcohol affect sperm performance can alcohol cause erectile problems Romance and Alcohol
Advertisment
Advertisment