Advertisment

बच्चों के सामने गलती से भी न करें ये काम, बच्चों पर पड़ सकता है इसका बुरा असर

अपने बच्चों के सामने ऐसी कोई भी चीज न करें, जिसका सीधा असर उनकी ग्रोथ पर पड़ेगा. एक पैरेट्स होने के नाते आपका फर्ज बनता है कि आप अपने बच्चों के छोटी-बड़ी चीजों का ध्यान रखें.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fcgfg

Parents Tips: बच्चों का मन और दिल दोनों ही बहुत मासूम होता है. ऐसे में ध्यान रहे कि अपने बच्चों के सामने ऐसी कोई भी चीज न करें, जिसका सीधा असर उनकी ग्रोथ पर पड़ेगा. एक पैरेट्स होने के नाते आपका फर्ज बनता है कि आप अपने बच्चों के छोटी-बड़ी चीजों का ध्यान रखें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगें , तो आपका बच्चा चाइल्डहुड ट्रॉमा का शिकार भी हो सकता है. ऐसे में आपके बच्चे और आपके बीच दूरियां भी आ सकती है. 

Advertisment



बच्चों के सामने लड़ाई-झगड़ा करने से बचें 

अगर घर में किसी तरह की बहस छिड़ गई है, तो कोशिश करें कि बच्चों के सामने थोड़ी देर के लिए शांत हो जाएं. जब आपका बच्चा वहां से चला जाएं फिर आप आपस में बातचीत करके अपनी लड़ाई सुलझाएं. अगर आप अपने बच्चों के सामने लड़ाई-झगड़ा करेंगे तो इससे आपके बच्चों के मेंटल हेल्थ पर असर पड़ेगा. इससे आपके बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए बच्चों के सामने ऐसी कोई भी चीजें न करें जिनसे उन्हें आहत पहुंचे. 

बच्चों से कभी झूठ न बोलें

Advertisment

हर पैरेंट्स यही चाहते हैं कि उनका बच्चा उनसे सारी बातें शेयर करें. लेकिन अगर आप ही अपने बच्चों के सामने झूठ बोलेंगे तो इससे आपका बच्चा भी झूठ बोलना सीखेगा और बात-बात पर झूठ बोलेगा. बता दें कि बचपन जो आदत एक बार लग जाती है, आगे चलकर उसे छूटने में काफी प्रॉब्लम होती है. इसलिए अपने बच्चों से कभी भी झूठ न बोले. बल्कि उन्हें प्यार से समझाकर चीजों को हैंडल करने की कोशिश करें. अगर आप अपने बच्चों को अच्छी सीख देंगे, तो आपका बच्चा अच्छी आदतों को सीखेगा. 



अपने बच्चों को अच्छा वातावरण दें

घर में हर बात में नेगेटिव बातें बोलने की आदत आपके बच्चे के अंदर कॉन्फिडेंस को डेवलप नहीं होने देता. बच्चों पर हर बातों का असर पड़ता है. ऐसे में आवश्यक है कि आपके घर का वातावरण कैसा है. अगर आप अपने घरों में पॉजिटिव चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बच्चों पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा. किसी भी बच्चे की ग्रोथ में उसके आस-पास के वातावरण का सबसे बड़ा योगदान होता है. बच्चा जैसा देखता है, वैसा सीखता है. इसलिए अपने बच्चों को अच्छा माहौल, अच्छा वातावरण दें. इससे आपके बच्चे की ग्रोथ अच्छी होगी. 

Advertisment

 

Child Care Tips child care parents tips
Advertisment
Advertisment