Advertisment

Alert! इन फलों को खाने के बाद भूल से न पिएं पानी...बज जाएगी बैंड

जब आप फल खाने के साथ पानी भी पीते हैं तो इससे ओवरहाइड्रेशन (overhydration) की समस्या हो सकती है. कुछ गंभीर मामलों में तो यह काफी घातक हो सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
fruit and water

fruit and water

Avoid Drinking Water After Eating Fruits: यूं तो फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन फलों को कब, कितना और किसके साथ खाना चाहिए ये भी बहुत जरूरी होता है. मौसमी फल खाना सेहत के लिए हेल्दी भी होता है. लेकिन कुछ लोग फल खाते ही पानी पी लेते हैं. ये आदत किसी दिन आपको बहुत परेशान कर सकती है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत बदल लीजिए. क्योंकि फल खाने के तुरंत बाद ही पानी पी लेने से ओवर हाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. आइए जानते हैं किन फलों (Fruits) के सेवन के बाद पानी पीना चाहिए.

Advertisment

फल खाने का होता आइडियल समय

हेल्थडाइजेस्ट के अनुसार फलों और पानी का सेवन एक साथ करना सही नहीं होता है. फल खाने का भी एक आइडियल समय होता है. इसी तरह भोजन करने के बाद जैसे पानी पीना सही नहीं, इससे डाइजेशन खराब होता है, उसी तरह फल खाकर पानी पीना भी ठीक नहीं है. इस बात का हम सभी को ध्यान देना चाहिए. 

बढ़ सकता है ग्लूकोज लेवल

Advertisment

जर्नल क्लिनिकल न्यूट्रिशन ईएसपीईएन में प्रकाशित एक स्टडी में कुछ लोगों को शुगरी डोनट खाने के साथ ही पानी पीने के लिए बोला गया. क्योंकि ऐसा करने से इनमें ब्लड ग्लूकोज लेवल में बढ़ोत्तरी देखी गई. उन लोगों में ऐसा नहीं दिखा जो डोनट खाने के समय पानी नहीं पिए थे या 30 मिनट बाद पिए थे. 

इन फलों को खाने के बाद न पिएं पानी

जब आप फल खाने के साथ पानी भी पीते हैं तो इससे ओवरहाइड्रेशन (overhydration) की समस्या हो सकती है. स्ट्रॉबेरी, अंगूर, आड़ू, संतरा, खीरा, तरबूज, खरबूजा, आदि कुछ ऐसे फल हैं, जिनमें पानी की मात्रा लगभग 88 से 92 प्रतिशत तक होती है. ऐसे में इन फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीन चाहिए. 

Advertisment

पेट का पीएच लेवल होगा खराब 

केला, सेब, ककड़ी खाने के बाद पानी ना पिएं क्योंकि इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है. कई बार एसिडिटी, ब्लोटिंग हो सकती है. केला खाकर पानी पीने से कुछ लोगों को खांसी, सर्दी तो होती ही है, ब्लड शुगर लेवल भी हाई हो सकता है. सेब खाकर पानी पीने से अपच, गैस, पेट दर्द, खांसी हो सकती है. फल खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से पेट का पीएच लेवल खराब हो जाता है.

ये हो सकती है परेशानी 

Advertisment

अगर आप इन फलों को खाने के बाद पानी पीते हैं तो वेबएमडी के अनुसार, ओवरहाइड्रेटिंग से आपको भ्रम, कंफ्यूजन, उल्टी, मतली, कमजोरी, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ गंभीर मामलों में तो यह काफी घातक हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Symptoms of Dehydration: पानी की कमी होने पर शरीर में दिखते ये संकेत, नजरअंदाज न करें

Avoid Drinking Water After Eating Fruits kis fal ko khane ke bad pani nahin pina chahiye ya nahi Avoid Drinking Water After Eating These 5 Fruits फल खाने के बाद पानी पीने से क्या होता है
Advertisment
Advertisment