Advertisment

दिन में एक बार से ज्यादा न खाएं चावल, वरना सेहत को होगा नुकसान

चावल कार्बोहाइड्रेट का एक प्रमुख स्रोत है, जो ऊर्जा प्रदान करता है. हालांकि, इसकी अधिक मात्रा शरीर में अतिरिक्त कैलोरी का कारण बन सकती है. चावल में फाइबर की कमी होती है, जिससे भूख जल्दी लग सकती है, और लोग अधिक खाना खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं. इसलिए लोगों का मानना है कि ज्यादा चावल खाने से वजन बढ़ता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
rice eat
Advertisment

Is Rice Good for Health: चावल इंडियन फूड का एक अहम हिस्सा माना जाता है. चावल को कई तरीकों से खाया जा सकता है. कुछ लोगों को चावल खाना इतना पसंद होता है कि वे दिन-रात दोनों समय चावल ही खाना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को आपने ये भी कहते सुना होगा कि अगर वे चावल नहीं खाएंगे तो उनका पेट ही नहीं भरेगा. ऐसे में बहुत से लोगों को लगता है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है, लेकिन अगर सही समय पर, सही मात्रा में और सही तरीके से चावल खाया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है और इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पूरी होती है. लेकिन ज्यादातर लोगों का सवाल यही होता है कि दिन में कितनी बार चावल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एक दिन में दो बार चावल खाना सही है या गलत.

Advertisment

दिन में कितनी बार चावल खाना चाहिए 

चावल कार्बोहाइड्रेट का एक प्रमुख स्रोत है, जो ऊर्जा प्रदान करता है. हालांकि, इसकी अधिक मात्रा शरीर में अतिरिक्त कैलोरी का कारण बन सकती है. चावल में फाइबर की कमी होती है, जिससे भूख जल्दी लग सकती है, और लोग अधिक खाना खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं. इसलिए लोगों का मानना है कि ज्यादा चावल खाने से वजन बढ़ता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन में दो बार चावल खाने से मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है, खासकर यदि इसके साथ अन्य कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी किया जाए. बता दें कि नियमित रूप से चावल के साथ हेल्दी डाइट करना शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकता है.
 

क्या चावल खाने से बढ़ता है मोटापा?

Advertisment

एक संतुलित आहार के लिए, एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि चावल को सीमित मात्रा में ही सेवन किया जाए. सामान्य तौर पर एक दिन में एक से दो बार चावल खाना उचित माना जाता है, लेकिन ये आपकी कुल कैलोरी आवश्यकताओं और शारीरिक एक्टिविटी पर भी निर्भर है. चावल के साथ अन्य पोषक तत्वों जैसे फल, सब्जियां, और प्रोटीन शामिल करना आवश्यक है. ये सुनिश्चित करता है कि आपका आहार संतुलित है और आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं. 

ये भी फढ़ें: कितना होना चाहिए Newborn Baby का वजन? यहां जानें सही जवाब, वरना आगे होगी दिक्कत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

health tips rice Rice Good for Health
Advertisment
Advertisment