Advertisment

अगर आप भी चाय के साथ खाते है ये चीज, तो हो जाएं सावधान, वरना हो जाएगी ये खतरनाक बीमारी

देश में चाय के शौकीनों की लिस्ट काफी लंबी है. काफी लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह उठते ही चाय चाहिए. तो कुछ लोगों को सुबह शाम बस चाय चाहिए होती है. बिना चाय के तो लोगों के दिन की शुरुआत ही नहीं होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
चाय के साथ इन चीजों का सेवन ना करें

चाय के साथ इन चीजों का सेवन ना करें

चाय तो लोगों की जान होती है. वहीं ज्यादातर लोगों के सिर दर्द को ठीक करने का काम भी चाय ही करती है. चाय पीकर लोगों में फूर्ति आ जाती है और लोग फ्रेश महसूस करने लगते है. दूध वाली चाय के अलावा दुनिया भर के लोग चाय के कई अलग-अलग प्रकारों का सेवन करते हैं. ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं. चाय के साथ कोई बिस्किट खाना पसंद करता है तो कोई पकौड़ी. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. अगर आप चाय के साथ इन चीजों को खाते हैं, तो इससे आपका लिवर डैमेज और एसिडिटी की दिक्कत होती है. आइए आपको बताते है कि कौन सी वो चीज है, जो कि चाय के साथ नहीं खानी चाहिए.

Advertisment

चाय के साथ नमक 

चाय के साथ नमक वाली चीजें खाना सेहत के लिए   काफी हानिकारक साबित हो सकती है. चाय के साथ अधिक नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. डिब्बा बंद या फिर पैक्ट फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन या फिर बिस्कुट खाने से फैटी लिवर रोग और मोटापे की समस्या बढ़ सकती है. 

हरी सब्जियों से बनी चीज 

जो फूड्स हरी सब्जियों से बनते हैं जैसे पराठा, पकौड़ा आदि के सेवन में चाय को पीना नुकसानदायक होता है. इन दोनों को एक साथ खाने से लिवर को इनको पचाने में दिक्कत होती है जिससे आपको पेट की समस्या हो सकती है. 

बेसन से बनी चीज 

काफी लोगों को चाय के साथ नमकीन खाना पसंद होता है, तो कुछ लोग बारिश के मौसम में पकोड़े खाते है. लेकिन इन चीजों को खाने से पाचन की दिक्कत होती है और यह शरीर की पोषक तत्वों की क्षमता को कम कर देता है. 

चाय के साथ ब्रेड 

वहीं काफी लोगों को चाय के साथ ब्रेड खाना काफी पसंद करते है. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है. इससे ब्लड में शुगर लेवल जल्दी बढ़ता है और साथ ही इससे फैटी लिवर की भी दिक्कत होती है. 

नट्स 

Advertisment

काफी लोग चाय के साथ नट्स खाते है, जो कि आयरन से भरपूर होते हैं. वहीं चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर काफी असर पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

 

liver bad tea combination chai Acidity tea food
Advertisment
Advertisment