Advertisment

PCOD: इन चीजों से जल्दी बढ़ती है PCOD की दिक्कत, भूलकर भी ना खाएं

महिलाओं के साथ पीसीओएस या पीसीओएडी की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं यह दिक्कत महिलाओं को हार्मोनल इनबैलेंस की वजह से होती है. पीसीओडी के लिए आपकी लाइफस्टाइल और खानपान बेहद जरूरी है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (2)

PCOD

PCOD: पीसीओडी की समस्या होने पर महिलाओं को पिरियड्स भी ठीक तरह से नहीं आते है. साथ ही उन्हें प्रेगनेंसी में भी दिक्कत होती है. इसकी वजह से महिलाएं शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की परेशानी का सामना करती है. साथ ही पीसीओडी की दिक्कत महिलाओं में तेजी से बढ़ती है. रिसर्च के अनुसार हमारे देश में करीब 10 प्रतिशत महिला आबादी पीसीओडी की समस्या से जूझ रही है. रिसर्च के अनुसार हमारे देश में करीब 10 प्रतिशत महिला आबादी पीसीओडी की समस्या से जूझ रही है. इससे बॉडी के पार्ट पर बाल उगने लगते हैं. वहीं पीसीओडी के लिए आपकी लाइफस्टाइल और खानपान बेहद जरूरी है. 

Advertisment

ये होती है दिक्कत 

पीसीओडी में कई सारी समस्या होने लगती है. जैसे इरेगुलर पीरियड्स, चेहरे पर मुंहासे आना, मोटापा और मूड स्विंग्स होना यह सब पीसीओएस और पीसीओएडी की समस्या है.  यह अक्सर खराब लाइफस्टाइल और डाइट के कारण होती है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ें खास डाइट का ख्याल रखें. ज्यादा चीनी खाने से शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस काफी बढ़ जाता है. ऐसी महिलाएं पीसीओएस का शिकार हो सकती हैं. पीसीओएस या पीसीओएडी के दौरान ज्यादा मीठा, स्नैक्स, सोडा और शुगर ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए. इससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. 

जंक फूड 

Advertisment

आप जितना हो सके जंक फूड को अवॉइड करें. जंक फूड और चिप्स से सबसे ज्यादा पीसीओडी ट्रिगर होता है. 

ये भी पढ़ें - डेंगू मलेरिया के अलावा, मच्छर काटने से होती है ये बीमारी

इन फूड को करें अवॉइड 

Advertisment

पीसीओडी के मरीज इन फूड आइटम को अवॉइड करें. जैसे तले हुए फूड आइटम फ्रेंच फ्राइज़, आलू के चिप्स, कॉर्न चिप्स और फ्राइड चिकन या मछली. साथ ही फैट-मक्खन भी खाने से बचें.  इसके अलावा रेड मीट, हैमबर्गर, रोस्ट बीफ और स्टेक, प्रोसेस्ड लंच मीट और हॉट डॉग खाने से बचें. साथ ही साथ प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे की केक, कुकीज, कैंडी और पाई भी खाने से पीसीओएस और पीसीओएडी ट्रिगर हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

diet of PCOD PCOD-PCOS PCOD health tips for women PCOD Food PCOD in girls
Advertisment
Advertisment