Office Workout: क्या आपके पास भी एक्सरसाइज करने का नहीं है टाइम, तो अब ऑफिस में बैठे बैठे करें ये व्यायाम

इन दिनों लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल में इस कदर बिजी हो गए है कि उनकी लाइफ में खुद के लिए टाइम ही नहीं है. जिसके कारण लोगों को ना जाने किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-20T203115.270

Office Workout

Office Workout: वर्कआउट हमारी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है. बिना वर्कआउट के हमारा शरीर  हेल्दी नहीं रहता है. साथ ही इससे हमारे दिमाग पर भी खूब असर पड़ता है. वहीं ऑफिस में काफी लंबे टाइम पर डेस्क पर बैठने से हमारी हेल्थ पर इसका काफी असर पड़ता है. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपकी रीढ़ की हड्डी पर काफी असर पड़ता है. इतने लंबे टाइम तक बैठे रहने से कमर दर्द की दिक्कत हो सकती है. वहीं आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी चेयर पर बैठे बैठे कर सकते है. 

Advertisment

गर्दन एक्सरसाइज 

अपनी गर्दन को दोनों और घुमाएं और साथ ही अपनी गर्दन को झुकाएं भी. इससे आपकी गर्दन के आस-पास की मांसपेशियों को सहारा मिलेगा.

शोल्डर एक्सरसाइज 

अपने कंधों को ऊपर और नीचे उठाएं और धीरे-धीरे छोड़ें. यह आपके कंधों को और अच्छा बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है.

आंखो की एक्सरसाइज 

हर कोई 8 से 9 घंटे की शिफ्ट तो करता ही है. इसके लिए आप 20-20-20 नियम का पालन करें. मतलब, खुद को हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर देखें ताकि आंखें ठीक रहें.

डेस्क एक्सरसाइज 

टेबल के सामने खड़े होकर कुर्सी को पकड़े और आपके पैरों को पीछे की ओर धकेलें. इससे पीठ की मांसपेशियां में खिंचाव होगा और दर्द में आराम मिलेगा. 

ब्रीथिंग एक्सरसाइज

Advertisment

काम से ब्रेक लेकर कुछ मिनटों के लिए लिए अपनी आंखें बंद कर लंबी-लंबी ब्रीथ लीजिए. इससे आपका तनाव कम हो सकता है. 

ट्री पोज

यह पैरों, टखनों, और घुटनों की मांसपेशियों को बिल्ड करने में मदद करता है. इसमें एक पैर को दूसरे पैर के सहारे रखकर दोनों हाथों को उपर कर प्राणायाम करना होता है.

ये भी पढ़ें - क्या आप भी अपने काम की वजह से स्किप करते हैं खाना, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

वन आर्म हग

वन आर्म हग करना काफी आसान है. इसे करने के लिए अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे ही दाएं हाथ को बाएं कंधे की ओर ले जाएं. इसके बाद बाएं हाथ से दाएं हाथ की कोहनी को पीछे की ओर धकेलें. दोनों हाथों से 20 से 30 सेकेंड के लिए दिन में 2 से 3 बार करें.

office exercise benefits of exercise exercise yoga Office Workout
Advertisment
Advertisment