Advertisment

जन्माष्टमी व्रत में क्या आप भी पीते हैं कॉफी? चाय-कॉफी पीने से क्या टूट जाता है व्रत, जानिए यहां सच्चाई

लोग नहीं चाहते वो ऐसी कोई भी गलती करें जिससे उनका व्रत खंडित हो और उसका लाभ उन्हें न मिले. सबसे ज्यादा लोगों द्वारा जो सवाल पूछा जाता है, वह है कि व्रत के दौरान कॉफी पी सकते हैं या नहीं?

author-image
Neha Singh
New Update
janmashtami fast

janmashtami fast

Janmashtami 2024: देशभर में आज श्री कृष्ण का जन्मोत्सव उल्लास और भक्तिभाव पूर्वक मनाया जा रहा है. जन्माष्टमी पर बड़ी संख्या में लोग व्रत रखते हैं.  इस दौरान खाने-पीने को लेकर काफी लोग काफी असमंजस में रहते हैं. क्योंकि सभी व्रतों के नियम अलग-अलग होते हैं. इसलिए लोग नहीं चाहते वो ऐसी कोई भी गलती करें जिससे उनका व्रत खंडित हो और उसका लाभ उन्हें न मिले. सबसे ज्यादा लोगों द्वारा जो सवाल पूछा जाता है, वह है कि व्रत के दौरान कॉफी पी सकते हैं या नहीं? क्या चाय-कॉफी पीने से व्रत टूट जाता है ? आइए जानते हैं इस बारे में. 

Advertisment

रीति-रिवाजों के अनुसार ही रखें व्रत 

व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन किया जाना चाहिए, इसको लेकर सभी लोगों के रीति-रिवाजों में अलग-अलग मान्यताएं हैं. कुछ परिवारों में इसका सेवन किया जाता है, तो कुछ में नहीं. ऐसे में आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि आपको अपने धर्म और रीति-रिवाजों के अनुसार ही व्रत रखना चाहिए. 

व्रत के दौरान कॉफी पीना सेफ है या नहीं जानिए 

जन्माष्टमी व्रत में बड़ी संख्या में लोग चाय-कॉफी पीते हैं. लेकिन इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है. व्रत के दौरान हम दिनभर खाली पेट रहते हैं. ऐसे में अगर आप कॉफी का सेवन किसी भी रूप में करते हैं, तो यह आपकी आंतों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसकी वजह से पेट में गैस, सिरदर्द और कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. कॉफी पीने से शरीर से तरल पदार्थ भी बाहर निकलते हैं, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी और चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है. इसलिए स्वास्थ्य के मद्देनजर इसे पीना नहीं चाहिए. 

कॉफी पीने से क्या टूटता है व्रत

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि व्रत के दौरान कॉफी पीने से क्या व्रत टूटता है? तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की कॉफी पीते हैं. व्रत के दौरान अगर आप दूध वाली कॉफी पीते हैं, तो इसे पीने से बचने की सलाह दी जाती है. हालांकि, ब्लैक कॉफी का सेवन इस दौरान सुरक्षित माना जाता है. अगर आप कॉफी में दूध, चीनी आदि मिलाकर पीते हैं, तो यह इससे आपका व्रत टूट भी सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पूजन के लिए पंचामृत और पंजीरी बनाने की आसान रेसिपी

health news health lifestyle चाय-कॉफी पीने से क्या टूट जाता है व्रत जन्माष्टमी व्रत में चाय या कॉफी पी सकते हैं क्या कॉफी पीने से व्रत टूट जाता है क्या does coffee break fast can we drink coffee in janmashtami fast
Advertisment
Advertisment