Advertisment

क्या आपको भी सुबह उठने में होती है दिक्कत? ऐसे पाएं छुटकारा, मिनटों में दूर भागेगी नींद

सुबह जल्दी उठने के लिए रात को समय पर सोना बेहद जरूरी है. ऐसे में अपने सोने का टाइम फिक्स करें. जब आप एक ही समय पर सोते या फिर उठते हैं तो बायलॉजिकल क्लॉक को उसकी आदत हो जाती है. इससे धीरे-धीरे आपको उसी समय पर सोने और उठने की आदत हो जाती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
defedf

Better Sleep Tips: अक्सर हर इंसान रात को सोचता है कि वह कल से सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाएगा और अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर करेगा. लेकिन अगली सुबह उन्हें जल्दी उठने में काफी परेशानी आती है और वह सुबह जल्दी उठ नहीं पाते. जिसके कारण इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन आसान टिप्सों की मदद से आप रोजाना सुबह जल्दी उठ सकते हैं और एक हेल्दी दिन की शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि सुबह उठने के कई सारे फायदे है. अगर आप सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं, तो आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करते हैं.

Advertisment

रात को समय पर सोएं

सुबह जल्दी उठने के लिए रात को समय पर सोना बेहद जरूरी है. ऐसे में अपने सोने का टाइम फिक्स करें. जब आप एक ही समय पर सोते या फिर उठते हैं तो बायलॉजिकल क्लॉक को उसकी आदत हो जाती है. इससे धीरे-धीरे आपको उसी समय पर सोने और उठने की आदत हो जाती है. कुछ दिनों के बाद आप ध्यान देंगे कि जितने बजे आप उठना चाहते हैं, सुबह उसी समय आपकी नींद खुलने लगेगी. शरीर के लिए  7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. अगर आप रात को जल्दी सोएंगे तो नींद पूरी होने के बाद आपको सुबह उठने में दिक्कत नहीं होगी. बता दें कि रात में अगर आपके कमरे की कूलिंग बहुत ज्यादा है तो इससे बीच-बीच में आपकी नींद खुल सकती है. ऐसे में अगर नींद पूरी नहीं होगी तो सुबह जल्दी उठने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए सोने से पहले अपने कमरे का टेंपरेचर चेक करें और इसे नॉर्मल पर रखें. 



सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम 

कई बार लोगों के कमरे में अंधेरा अधिक होता है, जिससे आपको और सोने का मन करता है. इसलिए सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले अगर आपके कमरे में पर्दा है तो उस पर्दे को हटाएं और अपने कमरे की लाइट ऑन करें. अगर कमरे में रोशनी रहेगी तो आपका सोने का मन नहीं करेगा. अगर आप रोजाना समय पर सोते है और सुबह जल्दी उठते हैं तो ये आपके आदत में शामिल हो जाएगा. ध्यान रहे छुट्टी वाले दिन अधिकतर लोगों की आदत देर से उठने की होती है इससे आपका शेड्यूल बिगड़ सकता है. एक बार शेड्यूल बिगड़ने के बाद आपको सुबह उठने में फिर से दिक्कत आ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: मेनोपॉज के बाद भी हो रही है ब्लीडिंग? नजरअंदाज करने की न करें भूल

 

tips for better sleep better sleep Better Sleep Tips
Advertisment
Advertisment