Advertisment

आपका भी चॉक या मिट्टी खाने का करता है मन, तो हो सकती है ये बीमारी

बारिश की बूंदे गिरते ही कुछ महिलाओं को मिट्टी की खुशबू आती है. जिसके बाद उनका मिट्टी खाने का मन करता है. वहीं कई महिलाओं को मिट्टी खाने की लत होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
eating chalk

Eating chalks

कुछ महिलाओं को बिना बारिश के भी मिट्टी या फिर चॉक खाने की आदत होती है. लेकिन महिलाओं को लगता है कि उन्हें कैल्शियम की दिक्कत होगी. जिसकी वजह से वो उसे इग्नोर कर देती है और मिट्टी खाती रहती है. कुछ महिलाएं कौयला, मिट्टी के बर्तन का टुकड़ा या फिर कुल्लड़ खाती है. वहीं कई लोगों को लगता है कि यह सिर्फ प्रेगनेंट महिलाओं में ही होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. यह दिक्कत काफी सारी महिलाओं में देखी जाती है.

Advertisment

क्या है पाईका 

जिन लोगों को यह खाने की आदत होती है. वह सिर्फ कैल्शियम की वजह से नहीं होती है. बल्कि यह एक आदत होती है. जिसका नाम जियोफेगिया कहते है. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि यह एक बीमारी है. जिसका नाम पाईका है. यह बीमारी ज्यादातर प्रेग्नेंट महिलाओं में देखी गई है. इसमें इंसान को मिट्टी खाने की लत लग जाती है. वैसे ही जैसे किसी इंसान को किसी नशे की लग जाती है. दरअसल, पाईका एक ऐसी बीमारी है, जिसमें एक ऐसी चीज खाने का मन करता है, जो खाने लायक नहीं होती है. यह महिलाओं को आयरन की कमी की वजह से होती है. इससे पेट में कीड़ें होने की दिक्कत भी हो सकती है. इससे महिला को बार बार मिट्टी खाने की तलब मचती है. साथ ही बार बार मिट्टी खाने से पेट में कई तरह की दिक्कत होने लगती है. 

ये भी पढ़ें - भारत पाकिस्तान के रिश्ते के बीच नीरज और अरशद बने दोस्त, हिंदू और मुस्लिम दोस्ती की दी मिशाल

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: कौन होते हैं DINKS कपल ? इनकम से कैसे है कनेक्शन, क्यों है ये इतने ट्रैंड में

एनीमिया की दिक्कत 

जो महिलाएं मिट्टी खाती है, वह एनीमिया की भी शिकार होती है. एनिमिया तब होता है जब शरीर में हिमोग्लोबिन कम हो जाता है. हिमोग्लोबिन कम होने से खून में ऑक्सीजन नहीं जा पाता है. 

शरीर में आ सकती है सूजन 

इससे शरीर में सूजन भी आ सकता है. साथ ही इससे आंतों में रुकावट भी हो जाती है. वहीं मिट्टी खाने से खाना नहीं पचता है. इससे भूख लगनी भी बंद हो जाती है. साथ ही इससे किडनी स्टोन भी बन जाता है. 

ये भी पढ़ें - 'कहां राजा भोज कहां गंगू तेली' हमेशा गलत जगह बोला जाता है यह मुहावरा फिर भी किसी को नहीं पता है मतलब, जानें

Advertisment

ये भी पढ़ें अजब-गजब - ये है भारत का अनोखा गांव, जहां हर पुरुष करता है दो शादियां, जानें इसकी दिलचस्प वजह

 

 

iron deficiency anemia Iron eating chalk calcium deficiency iron deficiency Calcium
Advertisment
Advertisment