Advertisment

Habit OF Eating Hair: जब लड़की के पेट से निकलने लगा बालों का गुच्छा, तो डॉक्टरों की टीम के बीच मच गई खलबली

Habit OF Eating Hair: कुछ लोगों को बाल खाने की आदत होती है. अब आप कहेंगे बला यह भी कोई आदत होती है. कोई अपने बाल कैसे खा सकता है. काफी लोग ऐसे होते है कि अगर खाने में बाल आ जाएं तो वो खाना ही छोड़ देते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (50)

Habit OF Eating Hair: अपने बाल खाने की आदत एक अलग तरह का डिसऑर्डर है. वहीं हाल ही में बेंगलुरु में एक आठ साल की बच्ची के पेट से कोई कीड़ा नहीं, बल्कि बालों का गुच्छा मिला है, जो कि बॉल यानी गेंद जितना था. जिसे देखकर हर किसी की आंखे फटी की फटी रह गई. यह बच्ची पिछले दो सालों से ढंग से खाना पीना नहीं कर रही थी. जिसके बाद डॉक्टर ने बच्ची का चेकअप किया तो पता चला कि बच्ची को एक बीमारी है. आइए आपको बताते है कि ये कौनसी बीमारी है. जिसमें लोग खुद के बाल खाते है. 

Advertisment

बाल खाने की थी आदत 

बच्ची को ट्राइकोफेगिया नाम की बीमारी थी. जिसमें जो बीमार होता है उसे बाल खाने की आदत होती है. इस बीमारी को रैपुंजल सिंड्रोम कहा जाता है. यह बीमारी एक मेंटल डिसऑर्डर है. जो कि इस उम्र में होना काफी हैरान करने वाली बात है. यह आदत ज्यादातर बड़ी लड़कियों में देखने को मिलती है. 

ओपन सर्जरी का किया गया इस्तेमाल 

बालों का गुच्छा निकालने के लिए लेप्रोटोमी नाम की एक ओपन सर्जरी की गयी. क्योंकि बालों का गुच्छा बहुत बड़ा और चिपचिपा था और एंडोस्कोपी के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल था. वहीं दो घंटे पचास मिनट की सर्जरी के बाद ऑपरेशन सफल हो गया लेकिन उसके बाद उस बाल के गुच्छे को देखकर डॉक्टर हैरान रह गए. 

ये भी पढ़ें - La Tomatina Festival: ला टोमाटिना फेस्टिवल पर लाल हुआ पूरा शहर, दुनिया भर से स्पेन पहुंचे लोगों ने टमाटरों से खेली होली

ये भी पढ़ें - Vaginal PH Level: आपके वजाइना का बढ़ता PH Level बन सकता है जानलेवा, जानें कैसे करें इसे बैलेंस

कितना खतरनाक है ये सिंड्रोम 

अगर इस बीमारी का जल्दी इलाज ना किया जाएं तो इस सिंड्रोम से कुपोषण, एनीमिया और पेट से खून बहने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती थीं. साथ ही इससे जान जाने का भी खतरा हो सकता है. 

ये भी पढ़ें - Sleep Tips: अगर चैन से सोना चाहते है तो आज ही इन फूड्स को करें डाइट में शामिल, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

ये भी पढ़ें - Decrease Height: क्या वाकई इंसानों की बढ़ती उम्र के साथ घटती है लंबाई, जानें क्या है इसके पीछे की साइंस

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

Habit OF Eating Hair Hair Hair in Stomach doctors
Advertisment
Advertisment