Advertisment

Eating Rice: क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट की सलाह

Eating Rice: काफी लोग ऐसे होते है, जिन्हें चावल खाना काफी पसंद होता है. तो वहीं काफी लोगों को चावल बिल्कुल भी पसंद नहीं होते है. लेकिन सब के दिमाग में एक ही सवाल आता है कि क्या वाकई चावल खाने से वजन बढ़ता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (41)

Rice

Eating Rice : काफी जगह पर लोग सिर्फ चावल ही खाते है. वहीं कुछ लोग सिर्फ चावल पर ही जिंदा रहते है. वहीं चावल अल-अलग राज्य में पाया जाता है. लेकिन चावल के खाने को लेकर आज भी लोगों के दिमाग में एक ही बात आती है कि क्या वाकई चावल खाने से लोगों का वजन बढ़ता है. आपने काफी जगह सुना भी होगा कि अक्सर काफी लोग चावल खाने के लिए मना करते है. वहीं उनका मोटापा ना बढ़ें इस वजह से भी काफी लोग चवल खाना छोड़ देते है. आज हम आपको बताएंगे कि चावल खाने से क्या वाकई मोटापा बढ़ता है. या फिर चावल हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और कितना नुक्सानदायक होता है. चलिए बताते है. 

Advertisment

चावल खाने का सही तरीका 

आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल खा सकते हैं. उसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते है. अगर आप इसे खाते है, तो इससे आपको लंबे टाइम तक भूख नहीं लगती है. वहीं यह धीरे धीरे पचता है. 

कितने चावल खाने चाहिए 

अगर आप चावल को सिमित मात्रा में खाएं तो यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होगा. आप एक बार में 1 से डेढ कटोरी चावल ही खाएं. 

चावल के साथ क्या खाएं 

आप चावल के साथ दाल, सब्जी, सलाद या दही खा सकते हैं. इससे आपका खाना सही रहता है. वहीं आप जितना हो सके फ्राइड चावल या ज्यादा तेल वाले खाने से बचें. इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है. 

चावल खाने का सही टाइम 

अगर आप चावल खाने के बिना नहीं रह सकते हैं, तो आप दोपहर को ही चावल खाएं. वहीं अगर आपको रात में भी चावल खाने हैं, तो आप इसे थोड़े ही खाएं. अगर आप चावल ज्यादा खाएंगे तो यह पचने में ज्यादा टाइम लेता है. वहीं अगर आप रात को चावल खाते है तो इससे शरीर की मेटाबॉलिज्म कम होती है. 

ये भी पढ़ें - DNA Test: DNA टेस्ट करवाने में खर्च होते है इतने पैसे, प्राइस जानकर चौंक जाएंगे आप

Advertisment

चावल खाने से वजन बढ़ता है कि नहीं 

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. वहीं सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट्स की ज्यादा होते है और फाइबर कम होता है. जिसकी वजह से ज्यादा चावल खाने से वजन बढ़ता है. वहीं चावल खुद वजन बढ़ने का कारण नहीं होता है. यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप उसे कितना खा रहे हैं कितना नहीं. वहीं अगर आप चावल सही मात्रा में खा रहे हैं, तो इससे वेट नहीं बढ़ता है. इससे शरीर में फैट नहीं  बढ़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

White Rice white rice to lose weight lifestyle News In Hindi rice White Rice Health Risk White Rice Health Advantages brown rice vs white rice
Advertisment
Advertisment