Advertisment

क्या हरी मिर्च खाने से होता हैं Weight Loss? जानें मिथ vs फैक्ट

इन दिनों वेट लॉस के लिए ना जानें लोग क्या क्या ट्राई करते है. कोई एक्सरसाइज करता है, तो कोई प्रोटिन खाता है, तो कोई कुछ. ऐसे में एक नया ट्रेंड चल रहा है कि हरी मिर्च खाने से होता है वेट लॉस.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
mirch

सोशल मीडिया पर लोग वोट लॉस के लिए ना जानें क्या क्या बताते रहते है. जिससे लोगों में बहस भी छिड़ जाती है. काफी लोग वेट लॉस करने के लिए घरेलू नूस्खे बताते है. वहीं अभी कोई तरह तरह के बीज बताता है तो कोई कुछ बताता है. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि क्या वाकई हरी मिर्च से वेट लॉस होता है कि नहीं. जी हां हरी मिर्च से वेट लॉस होता है. वहीं वेट लॉस में हरी मिर्च को गुणकारी माना गया है. हरी मिर्च से सेहत को कई फायदे मिलते है. 

Advertisment

हरी मिर्च के फायदेमंद 

हरी मिर्च में कई तरह के फाइबर होते है. जैसे की विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन मौजूद होता है. वहीं इससे कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत भी खत्म होती है. साथ ही इसे डाइट में शामिल करने से बोन हेल्थ बेहतर होती है. वहीं यह आंखों, फेफड़ों और हार्ट के लिए फायदेमंद होती है. गठिया की बीमारी में भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होता है. 

वेट लॉस में फायदेमंद 

हरी मिर्च से मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाया जा सकता है. इसी की वजह से वेट लॉस करने में फायदेमंद होता है. हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन नामक एंटीऑक्सीडेंट बॉडी की गर्मी में इजाफा होता है. साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. वहीं इससे कैलोरी भी बेहद कम मात्रा में पाई जाती है. 

ये भी पढ़ें - Hair Tips: खारे पानी से डैमेज हुए बालों में ऐसे लाएं शाइन, इस्तेमाल करें बस ये एक चीज

शुगर कंट्रोल में मदद 

वहीं हरी मिर्च में कैप्साइसिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. वहीं हरी मिर्च डायबिटीज के लोगों के लिए भी फायदेमंद होती है. वहीं डाबिटीज के लोगों को एक दिन में 4 से 6 ग्राम हरी मिर्च खानी चाहिए. वहीं हरी मिर्च से गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतों से राहत मिलता है. वहीं इससे गट हेल्थ को भी फायदा होता है.  

 

 

weight loss benefits of green chilli Vitamins in green chilli green chilli green chilli for diabetes green chilli for immunity
Advertisment
Advertisment