Advertisment

Decrease Height: क्या वाकई इंसानों की बढ़ती उम्र के साथ घटती है लंबाई, जानें क्या है इसके पीछे की साइंस

Decrease Height: कहा जाता है कि इंसान की लंबाई पैदा होने के बाद 18 से 20 साल तक ही बढ़ती है. इसके बाद इंसान की लंबाई बंद हो जाती है. वहीं एक रिपोर्ट में दावा किया है कि 30 से 70 साल की उम्र के बीच इंसानों की लंबाई कम होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Eating Rice: क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट की सलाह

Decrease Height

Decrease Height:  एक रिपोर्ट में दावा किया है कि 30 से 70 साल की उम्र के बीच आदमियों की 1.2 इंच और महिलाओं की लगभग 2 इंच लंबाई कम हो जाती है. वहीं इस रिसर्च को काम करने के लिए 2084 लोगों पर स्टडी की है. वहीं अगर इंसानों के शरीर की लंबाई में 20 वर्ष के बाद कोई बदलवा नहीं होता तो फिर बूढ़े होने पर वह लंबाई में छोटे क्यों लगने लगते हैं. काफी लोगों के दिमाग में ये सवाल एक बार तो जरूर आता ही होगा. तो चलिए आज आपको इस सवाल का जवाब देते है कि क्या सच में ऐसा होता है कि नहीं.  

Advertisment

शरीर की हड्डियां 

एक्सपर्ट के मुताबिक इंसान की उम्र जब 40 से 50 साल के बीच में होती है, तब शरीर की हड्डियां काम  करना बंद कर देती है. वहीं इस टाइम हड्डियों की डेंसिटी भी कम होने लगती है. धीरे-धीरे जब हड्डियों की लंबाई और चौड़ाई कम होने लगती है तो इंसानों का शरीर झुकने लगता है. 

रीढ़ की हड्डी 

इंसान की रीढ़ की हड्डी 24 हड्डियों के बीच  इंटरवर्टिब्रल डिस्क्स से बनी होती है. यह झटकों को ऑब्जर्व करना होता है. वहीं जब आप युवा होते हैं, तो ये डिस्कस तरल पदार्थ से भरी रहती हैं और लचीली होती हैं. वहीं जैसे जैसे इंसान की उम्र की बढ़ती है वैसे ही डिस्कस में कमी लगती है. जिसकी वजह से रीढ़ की हड्डी की लंबाई कम होने लगती है. 

ये भी पढ़ें - Vaginal PH Level: आपके वजाइना का बढ़ता PH Level बन सकता है जानलेवा, जानें कैसे करें इसे बैलेंस

ये भी पढ़ें - Eating Rice: क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट की सलाह

बोन डेंसिटी का उम्र से कनेक्शन

वहीं रीढ़ की हड्डी के अलावा बोन डेंसिटी का कम होना भी बढ़ती उम्र में शरीर की लंबाई के कम होने की वजह है. वहीं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कम होने लगता है. खासकर महिलाओं में मेनोपॉज के बाद यह चीज और तेज हो जाती है, जब एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर घटने लगता है, तो हड्डियों के कमी आने से उनकी संरचना कमजोर होने लगती है, जिससे वे सिकुड़ जाती हैं और इससे लंबाई में गिरावट देखी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

increase age decrease height Science Old Age
Advertisment
Advertisment