Advertisment

बारिश में भीगने से क्या वाकई खत्म हो जाते हैं फोड़े और फुंसियां, जानें मिथ vs फैक्ट

हमारे भारत में हर जगह अलग अलग मान्यताएं है. जिनमें से कुछ के यहां अलग मान्यताएं है. तो कुछ के यहां अलग. जैसे की पहली बारिश को लेकर ज्यादातर लोगों के घर में अलग अलग मान्यताएं है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
rain1

इन दिनों मानसून का बढ़िया मौसम चल रहा है. जो कि इस चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है. वहीं गर्मी के मौसम में लोगों को सीजन की पहली बारिश का इंतजार होता है. हर कोई मानसून की बारिश में भिगने का लुत्फ उठाना चाहता है. वहीं हमारे देश में बारिश को लेकर भी कई अलग अलग तरह की मान्यताएं है. जैसे की कुछ शहरों में लोगों का मानना होता है कि पहली बारिश में नहाना अच्छा नहीं होता है. वहीं कुछ लोगों का कहना होता है कि पहली बारिश में नहाने से कई तरह की बिमारियां दूर होती है. आइए बताते है आपको इसकी सच्चाई. 

Advertisment

जानें एक्सपर्ट की राय 

एक्सपर्ट के मुताबिक यह पूरा नहीं कुछ ही हद ठीक है. हालांकि यह हर किसी में नहीं काम करता है. यह सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए काम करता है. जिन लोगों की स्किन सेंस्टिव नहीं होती है. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक पहली बारिश में हमारी बॉडी से कई चीजें बाहर निकलती है. जो कि हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है. 

पहली बारिश के फायदे 

एक्सपर्ट की मानें तो बारिश में नहाने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं. इससे आपको स्ट्रेस कम होता है. साथ ही इससे हार्मोम बैलेंस रहते हैं. आप जब भी बारिश में नहाएं तो सिर्फ 25 मिनट ही नहाएं. इसके अलावा एक्सपर्ट के मुताबिक आपको बारिश में नहाने के बाद नॉर्मल पानी से जरूर नहाएं. 

बारिश के नुकसान 

एक्सपर्ट के मुताबिक पहली बारिश लोगों को सूट नहीं करती है. जिसके कारण लोगों को दाद- खुजली, इचिंग और एलर्जी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बालों के लिए भी बारिश काफी नुकसानदायक होती है. वहीं जिन लोगों के शरीर में पहले से ही घाव है. उन लोगों के बारिश में नहाने से घाव और बढ़ जाते है. 

 

Rain health tips in hind rainy season monsoon skin care tips for monsoon
Advertisment
Advertisment