Advertisment

क्या वाकई चाय पीने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, जानें इसकी पीछे सच्चाई

Chai And Cholesterol: इन दिनों लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों में बीमारियों का खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं . 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
 Chai And Cholesterol

Chai And Cholesterol

Chai And Cholesterol: हमारे भारत में काफी लोग ऐसे होते है, जिनकी सुबह बिना चाय, कॉफी के अधूरी होती है और काफी लोग ऐसे होते है, जिनके सिर में दर्द होता है, तो चाय चाहिए होती है, आलस दूर करना है तो चाय. कहने का मतलब कि बिना चाहिए के तो कुछ भी नहीं है. चाय तो चाहिए ही चाहिए चाहे कुछ भी हो जाए. लेकिन चाय एक टाइम तक ही सही लगती है, लेकिन अगर आप कुछ ज्यादा ही चाय पीते है, तो वह आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. काफी सारे लोगों का चाय पीने से ताजगी और एनर्जी फील होती है. लेकिन ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं . 

Advertisment

कोलेस्ट्रॉल के खतरे 

दिल की हालत खराब होती है. 

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 

चेस्ट पेन, हाथ-पैर सुन्न होना

गॉलस्टोन का खतरा 

ब्लड फ्लो घटना 

मेमोरी पर असर होना और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 

ज्यादा चाय पीने के नुकसान 

अगर आप ज्यादा चाय पीते है, तो आपका ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ता है. 

Advertisment

इसके अलावा एसिडिटी की दिक्कत, मुंहासे, पिंपल्स और नींद कम आना होता है. 

वहीं पेट के अंदरुनी सतह पर घाव, हड्डियों को नुकसान, डिहाइड्रेशन और घबराहट होती है. 

चाय पीने से कितना कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है 

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादा दूध वाली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ता है. इससे आर्टरी यानी धमनियां सिकुड़ जाती है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. वहीं इसके अलावा दूध वाली चाय मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर सकता है. इसकी वजह से शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस कमजोर होता है. बहुत ज्यादा दूध वाली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. हालांकि, हर्बल चाय पी सकते हैं.लेकिन उसकी भी एक लिमिट होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें - ब्रेस्ट कैंसर के बाद अब हिना खान हुई इस बीमारी का शिकार, जानें क्या है इसके लक्षण और इलाज

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

bad Cholesterol Cholesterol Sign and Symptoms Bad Cholesterol Control cholesterol problem cholesterol symptoms chai Chai And Cholesterol Control Bad Cholesterol cholesterol test cholesterol control food causes of high cholesterol blood cholesterol Cholesterol cholesterol control tips in hindi
Advertisment