Advertisment

Health Tips : इस एक्सरसाइज के जरिए डॉक्टर ने घटाई 20 साल अपनी उम्र, बोले- युवा बनकर जी सकते हैं लंबी उम्र

Health Tips : हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है, ऐसे में कई लोग तो अपनी लाइफ का ध्यान रखते हैं तो कई नहीं. ऐसे में डॉक्टर माइकल ने बताया कि कैसे घटाए उम्र के 20 साल.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
health

Health Tips: इन दिनों रिवर्स एजिंग और बायो हैकिंग जैसे वर्ड सोशल मीडिया पर  खूब ट्रेंड में है. वहीं इस दुनिया में ऐसा ही कोई होगा जो कि लंबी उम्र तक हेल्दी नहीं रहना चाहता होगा. वहीं बहुत सारे लोग इसके लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते है, तो कुछ अच्छी डाइट लेते है. ऐसे में डॉक्टर माइकल रॉइजन ने दावा किया है कि उन्होंने 78 साल की उम्र को अपनी बायलॉजिकल उम्र 20 से ज्यादा कम कर चुके हैं. अब उनकी उम्र 57.6 साल है. रॉइजन ने उम्र कम करने के लिए ये एक्सरसाइज बताई हैं , जिन्हें करने से आप भी अपनी उम्र कम कर सकते हैं. 

Advertisment

वॉक  

रॉइजन रोजाना 10 हजार कदम टहलते है. इसके लिए उन्होंने बताया कि वह अपनी गाड़ी ऑफिस पार्किंग से दूर रखते हैं. जिससे वह थोड़ा चस सके. वहीं वह अपने डेस्क की जगह ट्रेडमिल डेस्क रखते है. इससे उनके स्टेप भी पूरे हो जाते है और उनका काम भी हो जाता है. वहीं स्टडी के मुताबिक हफ्ते में 5 दिन ब्रिस्क वॉक करने से दिमाग हेल्दी रहता है. साथ ही डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.

वेट लिफ्टिंग 

Advertisment

रॉइजन हफ्ते में 2 बार वेट लिफ्टिंग करते हैं. इसके लिए आपको रजिस्टेंस ट्रेनिंग करनी होती है. वहीं अगर आप इसे हफ्ते में 30 से 60 मिनट तक करते हो तो इससे आपको कोई बीमारी भी नहीं होती है. वहीं यह ट्रेनिंग कैसर और हार्ट अटैक मरीजों के लिए लाभदायक होती है. 

ये भी पढ़ें - Hariyali Teej 2024: इस हरियाली तीज ट्राई करें ये इयररिंग्स, सूट से लेकर साड़ी तक हर किसी पे जचेंगे

कार्डियो 

Advertisment

रॉइजन हफ्ते में 3 बार 48 मिनट तक कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं. वहीं कोर्डियो के लिए वह ट्रेडमिल या एक्सरसाइज बाइक का यूज करते हैं. वहीं उन्होंने बताया कि जिनके पास ट्रेडमिल नहीं है. वह ब्रिस्क वॉक 1 मिनट में 132 कदम, स्वीमिंग, रस्सी कूदना और दौड़ना कर सकते हैं. 

 

 

Advertisment

 

 

amazing health tips Busy life health Tips Cardio Exercise Weight Lifting health tips
Advertisment
Advertisment