Advertisment

Gut Health: ग्रीन टी में मिलाकर पिएं काली मिर्च का पाउडर मेटाबॉलिज्म को होगा दुरुस्त

एक्सपर्ट बताते हैं कि ग्रीन टी के साथ काली मिर्च पाउडर का सेवन करने से आंत की सेहत दुरुस्त रहती है. काली मिर्च का पाउडर गट हेल्थ के लिए अच्छा है.

author-image
Neha Singh
New Update
black pepper in green tea

black pepper in green tea

Gut Health: रोजाना ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है. आइए जानते हैं इससे क्या-क्या फायदे होते हैं. कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ग्रीन टी पीने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी का सेवन वजन घटाने में मदद करने के साथ ही आंत की सेहत को भी दुरुस्त करता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि ग्रीन टी के साथ काली मिर्च पाउडर का सेवन करने से आंत की सेहत दुरुस्त रहती है. काली मिर्च का पाउडर गट हेल्थ के लिए अच्छा है. काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक यौगिक होता है जो कई तरह के पोषक तत्वों और फाइटोकेमिकल्स के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Advertisment

कैंसर और दिल के रोग का खतरा करे कम 

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करती हैं. काली मिर्च का सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है जिससे कैंसर, दिल के रोग और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का खतरा कम होता है. ये पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों के अवशोषण में सुधार करती है. यह आंत में कुछ एंजाइमों को रोककर पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाती है. विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 जैसे विटामिन और सेलेनियम, आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज पिपेरिन की उपस्थिति से बेहतर अवशोषित होते हैं.

वजन को तेजी से कंट्रोल करने करे मदद 

Advertisment

ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है जोकि सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. यह आंत के स्वास्थ्य, स्किन, ब्रेन की हेल्थ और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मददगार होती है. इसका सेवन करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. ग्रीन टी और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन बेस्ट है,क्योंकि दोनों में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो सेहत में सुधार करते हैं. ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करते हैं और वजन को तेजी से कंट्रोल करते हैं.

तनाव को कम करने में सहायक 

ग्रीन टी में पिपेरिन पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. काली मिर्च का सेवन रोजाना सीमित मात्रा में करने से बॉडी को कई तरह के फायदे होते हैं. इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और कब्ज का इलाज होता है. स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में काली मिर्च का सेवन बेहद असरदार साबित होता है. बालों को हेल्दी बनाने में भी काली मिर्च असरदार साबित होती है. इसका सेवन करने से हेयर फॉल से बचाव होता है. वजन को कंट्रोल करने में काली मिर्च का सेवन जादुई असर करता है. तनाव को कम करने में ये मसाला जादुई असर करता है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: रात में 3 फूड खाने से करें तौबा, पेट में भर जाएगी गैस और फूलकर बन जाएगा कुप्पा

absorptionm black pepper bioavailability catechins piperine black pepper in green tea foods for gut health foods for gut health & digestion gut health ग्रीन टी काली मिर्च इम्युनिटी काली मिर्च
Advertisment
Advertisment