Advertisment

कद्दू का जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, यहां जाने बनाने की विधि

कद्दू में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपको भी कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं है, तो आप इसे जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
pumpkin juice

Pumpkin juice benefits: कद्दू, जो आमतौर पर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि क्द्दू की सब्जी बहुत से लोगों को पसंद नहीं होती. इसका नाम सुनते ही लोगों का मुंह बनने लगता है. लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपको भी कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं है, तो आप इसे जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका जूस बनता कैसे हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर पर इसका जूस कैसे बना सकते हैं.

Advertisment

कद्दू के जूस के फायदे:



पाचन में सुधार: कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. ये कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है और स्वास्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

वजन घटाने में मददगार: कद्दू का जूस कम कैलोरी वाला होता है और इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है,  जो भूख को नियंत्रित करता है और वजन घटाने में सहायक होता है.

स्किन के लिए लाभकारी: कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन A की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्किन को निखारने और उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

आंखों की रोशनी में सुधार: विटामिन A के अलावा, कद्दू में जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों के लिए लाभकारी होते हैं. इससे हमारे आंखों की रोशनी बढ़ती है. 

हृदय स्वास्थ्य: कद्दू के जूस में पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं.

कद्दू का जूस बनाने की विधि:

सामग्री:

एक मध्यम आकार का कद्दू

1-2 चम्मच शहद (स्वाद के अनुसार)

1 चुटकी दालचीनी पाउडर 

1 कप पानी या नारियल पानी

2-3 आइस क्यूब

विधि:

सबसे पहले कद्दू को अच्छे से धोकर छील लें और छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद कद्दू के टुकड़ों को एक ब्लेंडर जार में डालें और इसमें पानी या नारियल पानी डालें फिर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें. आप चाहे तो इसे डायरेक्ट या फिर छानकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके टेस्ट को इनहैंस करने के लिए आप इसमें शहद और दालचीनी पाउडर डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें. आखिरी में इसमें 2-3 आइस क्यूब डालें और इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें. बता दें कि कद्दू का जूस हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और इसके सेवन से पूरा दिन फ्रेश रहता है. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखना है, तो डाइट में खाएं ये हेल्दी सुपरफूड...मिल सकती है मेकअप से छुट्टी!

 

Pumpkin juice Pumpkin juice benefits
Advertisment
Advertisment