Advertisment

सावधान! ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से खराब हो जाएंगे आपके ये बॉडी पार्ट्स

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी के अलावा कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं. ज्यादा मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

author-image
Neha Singh
New Update
cold drinks

Health:मौसम चाहें जो भी हो कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक पीना हमेशा पसंद करते हैं. कुछ इसे स्नैक्स के साथ लेते है तो वहीं कुछ प्यास बुझाने के लिए इसे पीते हैं. बच्चे हों या बड़े सभी को कोल्ड ड्रिंक का स्वाद खूब पसंद आता है. यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो ये आदत तुरंत सुधार लें. क्या आपको पता है कि जिन कोल्ड ड्रिंक्स को बड़े शौक से आप पी रहे हैं, वे आपकी सेहत को पूरी तरीके से बर्बाद कर रहे हैं.  ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके  बॉडी पार्ट्स खराब भी हो सकते हैं. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी के अलावा कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं. ज्यादा मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

Advertisment

कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर के इन अंगों पर पड़ता है असर 

लिवर 

कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से लिवर पर असर पड़ता है. इससे नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर होने का रिस्क रहता है. ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स लिवर में पहुंचती हैं और फ्रक्टोज को फैट में बदल देती है. ऐसी कंडीशन में लिवर में फैट जमने लगता है.

दिमाग 

ज्यादा शुगर और प्रोसेस्ड फूड दिमाग को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ये चीजें मस्तिष्क के लिए हार्ट मेडिसिन का काम करती हैं. इनका सेवन करने से लत लग जाती है. जब आप इन चीजों को एडिक्ट होने लगते हैं तो इससे दिमाग पर असर पड़ने लगता है.

पेट

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से पेट पर चर्बी जमा होने लगती है. कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रक्टोज  पाया जाता है, जो पेट के आसपास फैट के रूप जमा होने लगता है. इसे आंत की चर्बी भी कहते हैं. इससे हार्ट और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है.

शुगर लेवल हाई

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से इंसुलिन रजिस्टेंस हो सकता है,  ऐसे में ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाता है. जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील होने लगती हैं.

Advertisment

मोटापा 

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में एक्स्ट्रा शुगर जाती है जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है. इससे शरीर के ज्यादातर सभी अंगों को नुकसान होता है. शुगर वाले ड्रिंक्स पीने से शरीर में लेप्टिन रजिस्टेंस हो सकता है, जो मोटापे का कारण बनता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Stomach Cancer: पेट का कैंसर होने पर चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Cold Drink Addiction cold drink health issue cold drinks ke nuksan cold drinks Cold Drinks in Summer cold drink health effects cold drink
Advertisment
Advertisment