Advertisment

ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक! यहां जानें वजह

दिल के मरीज अगर ज्यादा पानी पीते हैं तो हार्ट पंपिंग में गड़बड़ी, आर्टरीज में कमजोरी, धड़कन तेज होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे समय में हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों की संभावनाएं बढ़ सकती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Side Effects of Drinking Water
Advertisment


Side Effects of Drinking Water: बचपन से हम यही सुनते आएं हैं कि पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. आपको अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. आपने ये भी सुना होगा कि पानी की कमी से शरीर में बहुत सारी बीमारी हो सकती है. ये तो हो गई फायदे की बात, लेकिन क्या आपने सुना है कि पानी पीना भी खतरनाक साबित हो सकता है? अगर नहीं सुना तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. बता दें कि दिल के मरीजों को अधिक पानी नहीं पीना चाहिए, इससे उन्हें परेशानी हो सकती है. डॉक्टर्स का मानना है कि हार्ट का काम शरीर में ब्लड पंप करना है, ताकि ऑक्सीजन और पोषक तत्व हर ऑर्गन तक सही तरीके से पहुंच सके. जानकारी के अनुसार हार्ट के मरीजों के लिए शरीर में सोडियम, पोटैशियम, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाना आवश्यक होता है. ऐसे में अधिक पानी का सेवन करने पर लेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस बिगड़ सकता है और हार्ट में कई तरह की समस्याएं पनप सकती हैं. 

Advertisment

पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक!

ऐसे डॉक्टरों का यही कहना है कि बीमारी से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. लेकिन दिल के मरीजों के लिए ये नुकसानदायक हो सकता है. डॉक्टर्स की मानें तो दिल के मरीज अगर ज्यादा पानी पीते हैं तो हार्ट पंपिंग में गड़बड़ी, आर्टरीज में कमजोरी, धड़कन तेज होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे समय में हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों की संभावनाएं बढ़ सकती है. इसलिए दिल के मरीजों को डॉक्टर्स कम पानी पीने की सलाह देते हैं. ताकि समय रहते इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके. 

ज्यादा पानी पीना भी बढ़ा सकती है आपकी टेंशन 

Advertisment

एक हेल्दी इंसान के लिए पानी पीना जितना फायदेमंद होता है उतना ही दिल के मरीजों के लिए ये नुकसानदायक भी हो सकता है. ऐसे समय में किसी भी चीज को अपने डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. इसे नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल भी न करें. अगर आप एक दिल के मरीज हैं तो डॉक्टर के द्वारा दिए गए सुझावों को फॉलो करें. 

ये भी पढ़ें: दही-अनार का सेवन: सेहत के लिए लाभदायक या हानिकारक? जानें एक्सपर्ट्स की राय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

 

health tips amazing health tips side effects of drinking water
Advertisment
Advertisment