Advertisment

खड़े होकर पानी पीना है खतरनाक! जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान

पानी हमारी लाइफ के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. वहीं काफी लोगों की आदत होती है कि वो खड़े होकर पानी पीते है. वहीं पानी किस तरह पीना चाहिए यह कुछ ही लोग जानते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
खड़े होकर पानी पीना

खड़े होकर पानी पीना

पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसर, दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना बेहद ज़रूरी है. हालांकि, सिर्फ इतना ही काफी नहीं है, आपको यह भी पता होना चाहिए कि पानी पीने का सही तरीके क्या है. क्या आप जानते है कि पानी पीने का भी एक सही तरीका होता है. यह उतनी ही अहमियत रखता है जितना की पानी पीना. खड़े होकर गटागट पानी पीने से शरीर की नसें तन जाती है. शरीर के अंदर का लिक्विड सब्स्टेंस का बैलेंस बिगड़ने लगता है. जिसके कारण शरीर में टॉक्सिन्स और बदहजमी होने लगती है. 

Advertisment

ये होते है नुकसान

किडनी की दिक्कत 

खड़े होकर पानी पीने का असर ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे किडनी से भी जोड़ते हैं, उनका कहना है कि अगर खड़े होकर पानी पीते हैं तो किडनी की सेहत पर असर पड़ सकता है, इसलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए.

फेफड़ों की दिक्कत 

जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो ज़रूरी पोषक तत्व और विटामिन लिवर और पाचन तंत्र तक नहीं पहुंचते और साथ ही यह सिस्टम से बहुत तेज़ी से गुज़र जाता है, जिससे आपके फेफड़ों और हृदय के काम को नुकसान पहुंचता है क्योंकि इससे ऑक्सीजन का स्तर गड़बड़ हो जाता है.

 जोड़ों में दिक्कत

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खड़े-खड़े पानी पीने से जोड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. इससे अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है. खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव आ जाता है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे जॉइंट पेन हो सकता है.

पाचन तंत्र 

खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचता है. क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह बड़ी तेज़ गति के साथ भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से पर जा गिरता है, जो हानिकारक है. खड़े होकर तेज़ी से पानी पीने से नसें तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है, और टॉक्सिन्स व बदहजमी बढ़ती है.

Advertisment

प्यास न बुझना 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.  ऐसा करने से प्यास नहीं बुझ पाती है और बार-बार पानी पीने का मन करता रहता है. इसलिए जब भी पानी पिएं तो बैठकर ही पिएं.

कैसे पिएं पानी 

पानी पिने का सही तरीका कु्र्सी पर बैठकर होता है. इसके लिए कुर्सी पर बैठें, पीठ को सीधा रखें और फिर पानी पिएं. इससे पोषक तत्व दिमाग़ तक पहुंचते हैं और मस्तिष्क गतिविधि में सुधार आता है. सिर्फ इतना ही नही, इससे पाचन में भी सुधार आता है और पेट में सूजन या पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती.

ये भी पढ़ें - Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए बेस्ट है ये मसाले, एक्सपर्ट ने दिया जवाब

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Side Effects Of Drinking Water While Standing advantages of drinking water drinking water while standing effects of drinking water while standing benefits of drinking water drinking water
Advertisment
Advertisment