Advertisment

जॉब में वर्क प्रेशर की वजह से वर्किंग लोग झेल रहे अकेलापन, IIT प्रोफेशनल मन बहलाने के लिए चला रहा ऑटो

वर्क प्रेशर और शिफ्ट की वजह से काफी लोग अपने पुराने दोस्तो से नहीं मिल पाते है. जिसकी वजह से लोग अकेलेपन की शिकार होते है. लंबे समय तक अकेलापन बना सकता है डिप्रेशन का शिकार.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (12)

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक फोटो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें माइक्रोसॉफ्ट  कंपनी का एक इंजिनियर  ऑटो चला रहा है. वहीं कई लोगों को लग रहा होगा कि वो पैसो की वजह से ऑटो चला रहा था, लेकिन  वो अकेलेपन से परेशान हो कर ऑटो चला रहा था. दरअसल वो खाली समय में अपना अकेलेपन को दूर करने के लिए ऑटो चला रहा था. वहीं इन दिनों ये दिक्कत काफी सारे लोगों में दिख रही है, जो कि घर से दूर रहते है और अकेलेपन के शिकार हो जाते है. जिसके चलते कुछ लोग सुसाइड कर लेते है, तो कुछ डॉक्टरों का रास्ता अपनाते है. वहीं वर्किंग प्रोफेशनल वालों के साथ ये दिक्कत ज्यादा देखने को मिल रही है.

Advertisment

वर्क प्रेशर की वजह से खराब हुई पर्सनल लाइफ 

वर्क प्रेशर और शिफ्ट टाइमिंग की वजह से लोगों की पर्सनल लाइफ खराब हो रखी है. वर्किंग लोगों में ये दिक्कत ज्यादा देखी जा रही है. उनका कहना है कि अपने काम और शिफ्ट के चक्कर में लोग अपनी पर्सनल लाइफ को टाइम नहीं दे पा रहे है. जिसकी वजह से वो अकेलेपन के शिकार हो रहे है. लोगों की सोशल लाइफ बिल्कुल खत्म ही हो गई है. जिसकी वजह से भी वो अकेले हो रहे है. 

अकेलेपन के फायदे 

एक्सपर्ट के अनुसार कई बार अकेलापन भी जरूरी होता है. जिसे मी टाइम या फिर सेल्फ लव भी कहते है. जिससे माइंड और बॉडी दोनों ही रिलैक्स हो जाते है. 

अकेलेपन के नुकसान 

वहीं एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा टाइम तक अकेले रहना व्यक्ति को तनाव और डिप्रेशन देता है. वहीं इसका काफी असर पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है. साथ ही इससे लोगों की प्रोडक्टिविटी गिरती है. इससे आप में इरिटेशन होने लगती है. 

ये भी पढ़ें - Relationship Tips: आपकी पक्की सहेली, जो हो सकती है आपके रिश्ते के लिए खतरनाक रखे पति से दूर

ऐसे करें अकेलेपन को दूर 

जितना आप कर सकते हैं. उतना ही काम करें. हमेशा अपनी  क्षमता जितना ही काम करें. हर जगह खुद को साबित ना करें. ऑफिस के बाद हमेशा खुद को टाइम दें. अपनी पसंद की चीजें करें. अपने दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात करें. कभी भी वीकेंड वाले दिन घर पर ना रहें. इसकी जगह आप सोशल गैदरिंग करें. 

Advertisment

 

 

Depression Lonliness IIT personal life work pressure
Advertisment
Advertisment