Advertisment

बारिश के दिनों में मार्केट से लाकर सीधे फ्रीज में न रखें सब्जियां, ऐसे करें क्लीन

मानसून के दौरान सब्जियां भी सेहत की दुश्मन बन जाती है अगर इन्हें ठीक से साफ करके नहीं खाया जाए. सब्जियों को मार्केट से लाकर अच्छे से साफ करना बेहद जरूरी होता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Best Ways To Clean Vegetables

Best Ways To Clean Vegetables

Best Ways To Clean Vegetables: बारिश के दिनों में साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है. अक्सर ऐसा होता है कि लोग बाजार से सब्जियां लाकर उन्हें सीधे फ्रीज में रख देते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. बारिश के मौसम में खांसी, जुकाम या बुखार के अलावा पेट के खराब होने का डर भी बढ़ जाता है. दरअसल, मानसून के दौरान खानपान से जुड़ी गलतियों से पेट खराब होने का खतरा रहता है. इस मौसम में सब्जियों में कीड़े-मकोड़े या गंदगी लग जाती है. ये कीड़े या गंदगी किसी तरह हमारे पेट में जाती है और सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसके अलावा इन पर पेस्टिसाइड्स यानी कीटनाशकों का इस्तेमाल भी किया जाता है. आइए जानें सब्जियों या दूसरी फूड आइटम्स को घर पर कैसे करें क्लीन.

Advertisment

सब्जियों को नमक के पानी में 10 से 15 मिनट तक डालें

सब्जियों को साफ करने और उनके ऊपर जमे कीटनाशक, गंदगी या कीड़े-मकौड़ों को हटाने के लिए इन्हें नमक के पानी में डाल दें. पानी में रखने के कुछ देर बाद ही इसमें मौजूद कीड़े अलग हो जाएंगे. साथ ही ऐसा करने से गंदगी भी काफी हद तक दूर हो सकती है. ध्यान रखें कि आपको नमक के पानी में सब्जियां या दूसरी चीजों को सिर्फ 10 से 15 मिनट तक रखना है.

तेज फ्लो वाले वाटर का यूज करें, क्वालिटी का ध्यान रखें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग सब्जियां या फ्रूट्स को बाजार से लाकर सीधे फ्रिज में रख देते हैं. ये बिल्कुल गलत है. इसके बजाय इन्हें तेज बहाव वाले नलके के नीचे अच्छे से धोना चाहिए. हर सब्जी को अलग-अलग करके धोएं. ऐसा करने से गंदगी और कीड़े जल्दी निकल पाएंगे. तेज बहाव के कारण ये चीजें अच्छे से साफ हो पाएंगी. बारिश के दौरान सब्जियों में मिट्टी लग जाती है जिसकी वजह से वे गल भी जाते हैं. इसलिए इन्हें खरीदते हुए भी क्वालिटी का ध्यान रखें.

क्लीनिंग के लिए ऐसे बनाएं घर पर घोल

बारिश के दिनों में गंदे बैक्टीरिया या गंदगी को रिमूव करने के लिए एक बड़े बर्तन में सिरका का घोल बनाएं. पानी में तीन चम्मच सिरका डालें और मिलाकर घोल तैयार कर लें. आप चाहे तो इसमें नमक भी शामिल कर सकते हैं. अब तैयार पानी में फल एवं सब्जियों को डालें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप चाहे तो ब्लीच घोल का यूज भी कर सकते हैं. प्रति गैलन में एक चम्मच ब्लीच घोल का इस्तेमाल करें. इसे आप आसानी से तैयार कर सकती हैं. 

आखिर में ये काम करना न भूलें 

जब आप सब्जियों को पानी या सिरका वाटर से धो लें उसके बाद ये स्टेप करना न भूलें. इन्हें सूती कपड़े पर रख दें. ऐसा करने से इन पर लगा पानी साफ हो पाएगा. आप चाहे तो टिशू या तौलिए की मदद ले सकते हैं. चीजों को सुखाकर रखने से ये जल्दी खराब नहीं होती है. फ्रिज में इन्हें पॉलिथिन में रखने के बजाय कंटेनर या बैग का यूज करें.

कुछ सब्जियों को खरीदने से बचें

Advertisment

बारिश के दिनों में हमें कुछ सब्जियों को खरीदने से बचना चाहिए. ज्यादातर लोग जानते हैं कि पालक को बरसात में खाना पेट के लिए खराब होता है पर अधिकतर हरा धनिया को नजरअंदाज कर देते हैं. बारिश में हरा धनिया में सबसे ज्यादा गंदगी और बैड बैक्टीरिया लगे होते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली इस आइटम को इस्तेमाल करने से पहले कम से कम दो बार धोना चाहिए. ये सिंपल से उपाय करके आप बीमार होने से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: नमक खाने से हर साल 18.9 लाख लोगों की मौत, जानिए रोजाना कितना करें सेवन

Best Ways To Clean Vegetables How to Wash Fruits and Vegetables How to clean vegetables vegetables cleaning vegetables in monsoon
Advertisment
Advertisment