Advertisment

Best Cooking Hacks: गलती से सब्जी में ज्यादा हो जाए तेल तो इस ट्रिक से करें कम, स्वाद पर नहीं पड़ेगा असर

ज्यादा तेल वाली सब्जी ना दिखने में अच्छी लगती है और ना ही सेहत के लिए ठीक होती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बना रहे हैं. जिससे सब्जी से मसाला निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी और स्वाद पर भी असर नहीं पडेगा.

author-image
Neha Singh
New Update
Cooking Hacks

easy way to reduce extra oil from sabji

Best Cooking Hacks: कुकिंग करते वक्त कई बार अंदाजा गलत होने की वजह से ग्रेवी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो जाता है. ऐसे में जो भी खाना बना रहा होता है वो परेशान हो जाता है.  रोज किचन में खाना बनाने वाली महिलाओं से भी कई बार कुछ कम ज्यादा हो ही होता है. एक बेहद ही कॉमन समस्या हर एक रसोई घर में देखने को मिलती है. अगर आपसे भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो अब बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इस समस्या से छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ज्यादा तेल वाली सब्जी ना दिखने में अच्छी लगती है और ना ही सेहत के लिए ठीक होती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बना रहे हैं. जिससे सब्जी से मसाला निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी और स्वाद पर भी असर नहीं पडेगा. 

Advertisment

बर्फ वाला हैक 

अगर आपकी सब्जी में तेल ज्यादा हो गया है तो आप ये बर्फ वाला हैक जरूर ट्राय करें. इसके लिए सबसे एक बड़ा सा बर्फ का टुकड़ा लीजिए और तेल में थोड़ा सा डुबोकर वापस बाहर निकाल लीजिए. इससे तेल की परत बर्फ पर जम जाएगी. इस तरह इस ट्रिक को 2-3 बार आजमाने से तेल कम जाएगा. तेल की मात्रा के हिसाब से आप ट्रिक को ज्यादा बार भी आजमा सकते हैं.

सब्जी में टोमैटो प्यूरी मिलाएं

सब्जी के एक्स्ट्रा तेल को बैलेंस करने लिए टमाटर आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले सब्जी की अपर लेयर को निकालकर अलग कर लीजिए. अब पैन में टोमैटो प्यूरी को रोस्ट करके सब्जी में मिला दीजिए, फिर सब्जी को 2 मिनट तक धीमी आंच पर उबालिए. इससे सब्जी का तेल जल्दी कम हो जाएगा.

उबले आलू से करें बैलेंस 

सब्जी में तेल ज्यादा होने पर उसमें उबले आलू डाल सकते हैं. इससे ऑयल को बैलेंस कर सकते हैं. आपको सबसे पहले उबले आलू को अच्छी तरह से मैश करके ड्राई रोस्ट कर लेना है. अब आलू को सब्जी में डालकर 5 मिनट तक उबालकर गैस बंद कर दें. 5 मिनट तक ढककर रखने से आलू सब्जी के तेल को सोख लेगा. फिर आपको एक्स्ट्रा तेल बिल्कुल भी नहीं दिखेगा.

कॉर्न फ्लोर का करें इस्तेमाल 

सब्जी में तेल ज्यादा होने पर कॉर्न फ्लोर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको मक्के के आटे में पानी डालकर घोल बनाना होगा, अब इस मिक्सचर को धीमी आंच पर पका लीजिए. जब आप इसे सब्जी में मिलाएंगे तो तेल कम हो जाएगा. सब्जी के स्वाद पर कोई असर नहीं होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर हैरानी से पकड़ लेंगे सिर

सब्जी का ज्यादा तेल कैसे काम करें sabji me tel jyada ho jaye to kaise kam kare Best Cooking Hacks how to balance extra oil in sabji
Advertisment
Advertisment