Advertisment

Hartalika Teej 2024: कजरी तीज के व्रत से पहले खाएं ये 5 चीजें, दिनभर रहेंगी एनर्जेटिक नहीं लगेगी भूख-प्यास

Hartalika Teej 2024: अगर आप भी निर्जला व्रत रखने जा रही हैं, तो व्रत रखने से पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे व्रत वाले दिन आप एनर्जेटिक रहें.

author-image
Neha Singh
New Update
Kajari Teej fast

Kajari Teej fast

Hartalika Teej 2024: कजरी तीज व्रत 22 अगस्त 2024 दिन गुरुवार को है. इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए सोलह शृंगार कर गौरी-शंकर की पूजन करती हैं. इस व्रत में महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. निर्जला व्रत होने के कारण अक्सर महिलाओं को व्रत करने के बाद कमजोरी और थकान महसूस होती है. ऐसे में अगर आप भी निर्जला व्रत रखने जा रही हैं, तो व्रत रखने से पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे व्रत वाले दिन आप एनर्जेटिक रहें. साथ ही दिनभर आपको भूख-प्यास भी कम लगे. आइए जानते हैं हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखने से पहले क्या खाएं. 

Advertisment

नारियल पानी

हरतालिका व्रत शुरु होने से पहले नारियल पानी जरूर पीएं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन और विटामिन सी पाया जाता हैं. नारियल पानी को पीने से दिनभर कम प्यास लगेगी और शरीर भी हाइड्रेट रहेगा.

ड्राई फ्रूट्स

हरतालिका व्रत से पहले अगर आप सरगी खाती हैं तो इसमें ड्राई फ्रूट्स शामिल करें. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है. ड्राई फ्रूट्स शरीर को लंबे समय तक एनर्जी से भरकर रखते हैं. इससे भूख कम लगेगी.

दही

दही में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट आदि. जो शरीर को एनर्जी देने के साथ हाइड्रेट भी करते हैं. दही को सरगी में भी खाया जा सकता है. व्रत शुरु होने से पहले दही का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है. 

फल

कजरी तीज के व्रत से पहले फल का सेवन जरूर करें. फल शरीर को एनर्जी देने के साथ शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. सरगी में अनार, सेब और केले को शामिल किया जा सकता हैं. 

खीरा

Advertisment

हरतालिका तीज के व्रत में खीरे का सेवन भी किया जा सकता है. खीरे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ये शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और प्रोटीन पाया जाता है, जो डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Kajari Teej 2024: कजरी तीज पर लगाएं ये मेहंदी डिजाइन, हथेलियां पर टिक जाएंगी सभी की नजर 

Hartalika Teej vrat sargi hartalika teej ka vrat rakhne Se pehle kya khaye Kajari Teej 2024 Hartalika Teej 2024 fast
Advertisment
Advertisment