Advertisment

पीरियड्स के टाइम क्या खट्टा खाने से होता है ज्यादा दर्द, जानें इसके पीछे की सच्चाई

पीरियड्स के टाइम महिलाओं को ना जानें किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसमें दर्द और मूड स्विंग के अलावा भी उन्हें काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
पीरियड्स (Social Media)

पीरियड्स (Social Media)

पीरियड्स के टाइम हर महिलाओं को अलग अलग चीजों का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाओं को किचन में जानें के लिए मना किया जाता है, तो कुछ जगह पर महिलाओं को अचार छुने के लिए मना किया जाता है, तो कुछ लोग बोलते है कि पीरियड्स के टाइम में खट्टा नहीं खाना चाहिए. लेकिन उस टाइम महिलाओं के दर्द के बारे में कोई बात नहीं करता है. इस टाइम महिलाओं को पेट में कमर में और पैरों में काफी ज्यादा दर्द होता है. आइए आपको बताते है कि क्या वाकई खट्टा खाने से पेट में दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है या नहीं. 

Advertisment

क्या सच में होता है पेट में दर्द 

आज 21वीं सदी में भी काफी सारे लोग ऐसे है. जो कि पीरियड्स की बात नहीं करते है. वहीं पीरियड्स को लेकर आज भी काफी जगह बहुत सारी बातें फॉलो की जाती है. लोगों का मानना है कि पीरियड्स में खट्टा नहीं खाना चाहिए. इससे पेट का दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है. क्योंकि इस स्थिति में पेट में दर्द की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसा माना जाता है कि खट्टा खाने से हैवी ब्लीडिंग होने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि खट्टा खाने से कम ब्लीडिंग होती है. ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान अचार, नींबू, मौसमी जैसे फल नहीं खाने चाहिए. 

 खट्टा खाना चाहिए या नहीं 

Advertisment

एक्सपर्ट के मुताबिक आपको हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए. एक्सपर्ट कहते है कि आप जो खा रहे हैं, वो आपकी ओवरी को थोड़ी पता है. यह हार्मोन के कारण होता है. अगर आप हेल्दी खाना और लाइफस्टाइल अच्छी है तो आपको पीरियड्स के दौरान कोई भी दिक्कत नहीं होगी. हेल्दी डाइट लेने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. कमजोरी नहीं होगी तो आपको किसी भी तरह का दर्द भी नहीं होगा. साथ ही आप अंदर से फिट और अच्छा महसूस करते हैं. इसलिए पीरियड्स के दौरान आपको कुछ चीजों को एकदम छोड़ देना चाहिए. 

स्किन पर असर 

पीरियड्स के टाइम हार्मोनल बदलने से स्किन पर पिम्पल्स और एक्ने हो सकते हैं. आचार और खट्टी चीजें खाने से ये चीजें बढ़ सकती है. इसलिए अगर आप इन टाइम पर आचार या खट्टी चीज खाते है, तो इससे स्किन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - शर्लिन चोपड़ा को थी ये बीमारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Menstruation cleanliness periods hygiene during periods Menstruation Menstruation Period
Advertisment
Advertisment