Advertisment

क्या वाकई नॉनवेज खाने से होता है कैंसर, जानें क्या हैं इसके पीछे की सच्चाई

नॉनवेज दुनियाभर में बड़े पैमाने पर खाया जाता है. वहीं इसमें प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ज्यादा नॉनवेज खाना कई बार सेहत के लिए हानिकारक भी हो जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
नॉनवेज

नॉनवेज

रेड मीट जैसे बीफ, पोर्क, मटन और भेड़ के मांस को नियमित रूप से खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. वहीं हाल ही में रिसर्च में भी खुलासा हुआ है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रेड मीट आमतौर पर प्रोसेस्ड मीट को कैंसर कारक बताया गया है. आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है. 

Advertisment

प्रोसेस्ड मीट से होता है ये खतरा 

रेड मीट जैसे बीफ, पोर्क, मटन और भेड़ के मांस को नियमित रूप से खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. कुछ रिसर्च्स ने इसे प्रोस्टेट कैंसर से भी जोड़ा है. वहीं प्रोसेस्ड मीट- जैसे बेकन, सॉसेज, सलामी और हॉट डॉग को लंबे समय तक खाने से कोलोरेक्टल कैंसर और पेट के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है. दरअसल, प्रोसेस्ड मीट में नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स जैसे रसायनों का उपयोग होता है, जो शरीर में कैंसर कारक नाइट्रोसामाइन्स बना सकते हैं.

डीएनए को होता है नुकसान 

वहीं रेड मीट में हीम आयरन कैंसर के विकास में काफी जरूरी होता है. वहीं रेड मीट को पचाया जाता है. तो यह आयरन कोलन की कोशिकाओं के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया करता है. जिससे नाइट्रोसामाइन्स नामक कैंसरकारक यौगिक बन जाते हैं. यह यौगिक डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकता है.

कैंसर का जोखिम बढ़ता है 

वहीं प्रोसेस्ड मीट को स्टोर करने के लिए नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स जैसे केमिकलों का उपयोग किया जाता है. वहीं शरीर में पहुंचने के बाद ये कैंसर कारक  नाइट्रोसामाइन्स में बदल सकते हैं. वहीं इसके अलावा  प्रोसेसिंग के दौरान हाई टेंपरेचर पर मांस पकाने से हेटरोसाइक्लिक एमाइन्स और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन्स जैसे हानिकारक केमिकल भी उत्पन्न हो सकते हैं, जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें - स्वाद नहीं ये है आपकी मौत का इंतजाम! 100 साल जीना है तो तुंरत घर से निकाल करे ये खाने की चीज, नहीं तो 60 पकड़ना मुश्किल

ये भी पढ़ें -  व्हाइट सॉस पास्ता लवर हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Non Veg Eating cancer Non Veg Food non veg Non veg Foods Vegetarian vs non-vegetarian protein sources Bad news for non-veg eaters
Advertisment