Advertisment

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर हैरानी से पकड़ लेंगे सिर

ऐसी भी कई सब्जियां है, जिसे लोग असल जिंदगी में देख नहीं सकते लेकिन इंटरनेट में उसके बारे में पढ़ सकते हैं. उसका नाम सुनकर सिर भी पकड़ सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
दुनिया की सबसे महंगी सब्जी,

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी.

Expensive Vegetables: यूं तो हर साल महंगाई बढ़ती है, जिसका सीधा असर रसोई पर पड़ता है. साग-सब्जियों सभी के दाम बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे और महंगे सब्जियों के नाम बताएंगे जो कि आम आदमी के बजट के बाहर है. दुनिया भर में ऐसे कई तरह की साग-सब्जियां पाई जाती हैं, जिसके बारे में भले ही किसी को न पता हो लेकिन उसकी कीमत और स्वास्थ्य लाभ बहुत होते हैं. ऐसी भी कई सब्जियां है, जिसे लोग असल जिंदगी में देख नहीं सकते लेकिन इंटरनेट में उसके बारे में पढ़ सकते हैं. उसका नाम सुनकर सिर भी पकड़ सकते हैं. यह जानकर आपको हैरानी होगी कि एक सब्जी की कीमत हजारों और लाखों रुपये तक होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स

महंगी सब्जियों में सबसा पहला नाम है इटालियन व्हाइट ट्रफल्स. साल 2022 में इटालियन व्हाइट ट्रफल्स का 900 ग्राम 15 लाख में बिकी थी. ये ट्रफल्स जमीन के अंदर उगते हैं.  इसकी खोज और पहचान करना मुश्किल है. इसे साधारण बाजार में नहीं बेचा जाता है. इटालियन व्हाइट ट्रफल्स सख्त लकड़ियों के पेड़ जैसे मसलन ओक , हेजलनट की जड़ों में उगती है. इटालियन व्हाइट ट्रफल्स का स्वाद बेहद अनोखा और स्वादिष्ट होता है. 

यार्त्सा गुनुब

यार्त्सा गुनुब

दूसरी महंगी सब्जी का नाम है यार्त्सा गुनुब. यह दुनिया के महंगे मशरूम में से एक है जिसकी कीमत ढाई लाख रुपये प्रति केजी तक है. इस मशरूम के अलावा यूरोपियन व्हाइट ट्रफल, मोरेल और चेंटरेल जैसे दूसरे किस्म शामिल हैं और इनके भी दाम लाखों में है. यानि इसकी कीमत में आप सालभर का राशन खरीद सकते हैं. 

ताइवानी मशरूम

ताइवानी मशरूम

यूं तो आपने कई तरह के मशरूम का स्वाद चखा होगा. लेकिन ये आपने नहीं खाया होगा. ताइवानी मशरूम दुनिया के महंगे मशरूम की गिनती में आते हैं. इस मशरूम का एक पीस खरीदने के लिए आपको 80,000 तक खर्च करना पड़ सकता है.

Advertisment

पिंक लेट्यूस

पिंक लेट्यूस

पिंक लेट्यूस या पिंक लेट्यूस भी बेहद महंगी सब्जी है. इसे इंस्टाग्रामेबल लेट्यूस के नाम से जाना जाता है. इसका स्वाद खाने में कड़वा होता है. इसकी उत्पादन हर कहीं नहीं होती बहुत रेयर और पोषक तत्व एवं हेल्थ गुणों से भरपूर इस पिंक लेट्यूस की कीमत 10 डॉलर प्रति पाउंड है. यानि ये आपकी पहुंच से बाहर है. 

मांगे टाउट मटर

मांगे टाउट मटर

मांगे टाउट मटर की मांग वेस्टर्न रेस्तरां में बहुत होती है. वहां इससे कई लोकप्रिय और फेमस डिशेज बनाए जाते हैं. बहुत कम उम्र में ही मटर को तोड़ कर मार्केट में बेच दिया जाता है. एक किलो या 1000 ग्राम मटर की कीमत लगभग £20.00 तक है. यह भी काफी महंगी सब्जी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Ganpati Bhog Recipes: गणपति बप्पा के लिए प्रसाद में खीर की जगह बनाएं ये स्वादिष्ट रबड़ी

world's most expensive vegetables most expensive vegetables expensive vegetables in india expensive vegetables in the world
Advertisment
Advertisment