Advertisment

एक्सपायरी डेट के बाद का खाना खाना सुरक्षित है या नहीं? जानिए इसके खतरे

हम में से कई लोग खाने-पीने की चीजें खरीदते समय एक्सपायरी डेट पर ध्यान नहीं देते या फिर कभी-कभी ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनकी डेट निकल चुकी होती है. यहां दिए कुछ बातों से ह पता लगा सकते है कि ये हमारे हेल्थ के लिए कितना खतरनाक है?

author-image
Pooja Kumari
New Update
hudiu

The Impact of Consuming Expired Foods: जब भी हम मार्केट या शॉप पर जाते हैं तो कोई भी सामान खरीदने से पहले हम उसकी एक्सपायरी डेट चेक करते हैं. अगर उसकी एक्सपायरी डेट आस-पास की होती है तो हम उसे नहीं खरीदते. वहीं अगर कोई चीज घर पर लंबे समय तक रखी रहती है, तो कई बार हम उसे इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसे में हमारे मन में यही सवाल आता है कि इसके इस्तेमाल के बाद क्या होगा? इसको लेकर हमारे मन में कई तरह के सवाल उठते हैं लेकिन इसका जवाब नहीं होत. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप कोई प्रोडक्ट एक्सपायर होने के बाद खाते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा.  

Advertisment

एक्सपायरी डेट के बाद खाना खाने का प्रभाव 

बता दें कि किसी भी खाने-पीने की चीजों की एक निश्चित समय सीमा होती है जिसके बाद वो चीज धीरे-धीरे खराब होने लगती है. ऐसे में अगर किसी प्रोडक्ट की डेट एक्सपायर हो गई है, तो उसमें बैक्टीरिया, फंगस और अन्य हानिकारक जीवाणु पनपने लगते हैं. इसके बाद अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव आपके सेहत पर पड़ता है. जानकारी के लिए अगर आप एक्सपायरी डेट के बाद कोई भी चीज खाते हैं, तो उससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. 

इससे स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर 

Advertisment

फूड पॉइजनिंग: डेट एक्सपायर होने के बाद खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है. इसके लक्षणों में उल्टी, दस्त, पेट में दर्द और बुखार शामिल हैं.

पेट की समस्याएं: पुराना और एक्सपायर हो चुका खाना खाने से पेट में गैस, एसिडिटी, और अपच जैसी समस्याएं होने लगती है और आप धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं.

एलर्जी: एक्सपायरी डेट फूड का सेवन करने से आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है, इससे खुजली, रैशेज या सांस लेने जैसी दिक्कत होने की संभावना हो सकती है.  

आपके इम्यून सिस्टम पर असर: डेट एक्सपायर होने के बाद कोई भी चीज खाने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी खाने वाली चीज अगर देखने में ठीक लग रही है, तो उसे खाना सुरक्षित है, लेकिन उसे खाने से पहले अच्छे से चेक जरूर करें. नहीं तो इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: पेट में लड़का है या लड़की, जानने के लिए बस करना होगा ये काम

 

Expired Food Consumption The Impact of Consuming Expired Foods
Advertisment
Advertisment