Advertisment

अगर आप भी रखते हैं नवरात्रि का व्रत, तो झटपट बनाएं ये फलाहारी नमकीन, समय और मेहनत की होगी बचत

अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रखते हैं तो इस बार नवरात्रि पर इस तरीके से फलाहारी नमकीन घर पर बनाएं. ये खाने में काफी टेस्टी होते हैं. और आप इसे अपने हाथों से बनाएंगे तो साफ-सफाई का भी अच्छे से ध्यान रखा जा सकता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
alahari namkeen
Advertisment


Snacks for Navratri: हर साल लोग नवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते हैं. नौ दिन के इस पर्व  में नवदुर्गा के स्वरूपों की पूजा होती है. ऐसे में माता रानी के भक्त नौ दिनों का उपवास रखते है और पूजा-आराधना करते हैं. नवरात्रि के समय में जब व्रत रखते हैं तो कोई भी काम करने का मन नहीं करता. ऐसे में आप चाहते हैं कि काश कुछ खाने के लिए आसानी से बन जाए, जो खाने में भी टेस्टी भी हो और जल्दी बन भी जाए. 

ऐसे बनाएं नवरात्रि के लिए फलाहारी नमकीन

जब भी आप नवरात्रि के व्रत में खाने के लिए कुछ बनाएं, तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. ऐसे में नवरात्रि में अगर आप अपने लिए फलाहारी नमकीन बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले 
एक कड़ाही में एक स्पून घी डालकर गर्म करना है. इसके बाद इसमें एक कप मूंगफली, एक कप बादाम, एक कप काजू और एक कप मखाना डालकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से भून लेना है. 
साथ ही आधे कप कद्दूकस किए हुए नारियल को भी हल्का गोल्डन होने तक भून लें. इसमें आप अपने पसंद के अनुसार और भी ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर सकते हैं. जब ये सारी चीजें अच्छे से भून जाएं, तो इन्हें एक प्लेट में बाहर निकाल लीजिए. 

इसके बाद इसी कड़ाही में थोड़ा सा घी डालें और हाफ स्पून जीरा डालकर भूनें. तड़का लगाने के लिए इसमें आप हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तड़के में भुने हुए सारे ड्राई फ्रूट्स, हाफ स्पून सेंधा नमक, हाफ स्पून काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करें. इसके टेस्ट को दोगुना करने के लिए इसे धीमी आंच पर जब तक ये करारी न हो जाएं भूनते रहें. इस फलाहारी नमकीन को नवरात्रि के अलावा किसी भी व्रत में खा सकते हैं. 

मखाने का करें सेवन 

मखाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में व्रत में इनका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलेगी. अगर आपको मखाने खाना पसंद नहीं है तो आप मखाने में सेंधा नमक डालकर इसे भूनें. इस तरीके से खाने में ये काफी टेस्टी लगते हैं. आप चाहें तो एक कड़ाही में हल्का घी गर्म करके जीरा डालें. इसके बाद बारिक कटी हरी मिर्च का तड़का लगाएं. फिर भुने हुए नट्स और मखाने मिलाएं. ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च और यदि चाहें तो चीनी डालकर मिला लें. इसे हल्की आंच पर थोड़ा अच्छी तरह से भून लें.

ये भी पढ़ें: Raw Vs Boiled Vegetables: सब्जियों को कच्चा खाएं या पकाकर? यहां जानें एक्सपर्ट्स की राय

 

Snacks for Navratri falahari namkeen
Advertisment
Advertisment